Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / WTC Final : टीम इंडिया के पास रेडी है जीत का फॉर्मूला, चल गया तो खिताब अपना!

WTC Final : टीम इंडिया के पास रेडी है जीत का फॉर्मूला, चल गया तो खिताब अपना!

WTC Final Live: विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के फाइनल के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन घोषित कर दी है। हालांकि, साउथेम्प्टन के विकेट की सतह पर घास होने की संभावना है और इससे तेज गेंदबाजों को मदद मिलनी चाहिए। मैदान के आंकड़े और यहां तक कि साउथेम्प्टन में भारत के मैचों के पिछले रिकॉर्ड से पता चलता है कि जीत का फॉर्मूला टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना होगा।  

(ICC World Test Championship)- भारत की प्लेइंग इलेवन: 1 रोहित शर्मा, 2 शुभमन गिल, 3 चेतेश्वर पुजारा, 4 विराट कोहली (कप्तान), 5 अजिंक्य रहाणे, 6 ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 7 रवींद्र जडेजा, 8 आर अश्विन, 9 ईशांत शर्मा, 10 मोहम्मद शमी, 11 जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड (संभावित XI): 1 टॉम लैथम, 2 डेवोन कॉनवे, 3 केन विलियमसन (कप्तान), 4 रॉस टेलर, 5 हेनरी निकोल्स, 6 बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), 7 कॉलिन डी ग्रैंडहोम, 8 टिम साउथी, 9 एजाज पटेल / काइल जैमीसन, 10 नील वैगनर, 11 ट्रेंट बोल्ट।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना क्यों सही रहेगा? 

कारण 1 – भारत ने इस विश्वास के साथ टीम में 2 स्पिनर को रखा है कि मैच के अंतिम 2 दिनों में विकेट स्पिन की सहायता करेगा। भारत के लिए टॉस जीतना और पहले बल्लेबाजी करना महत्वपूर्ण होगा क्योंकि भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा और आर अश्विन दोनों अच्छी तरह से जानते हैं कि चौथी पारी की पिच का फायदा कैसे उठाया जाता है।

कारण 2 – साउथेम्प्टन में रिकॉर्ड: रोज बाउल को द एजेस बाउल के नाम से भी जाना जाता है, जिसने अब तक छह टेस्ट मैचों की मेजबानी की है, जिनमें से दो मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते थे जबकि एक टीम पहले गेंदबाजी करने वाली टीम के पक्ष में गई थी। तीन मैचों में ड्रॉ रहा।

Total matches – 6

Matches won batting first – 2

Matches won bowling first – 1

(ICC World Test Championship)- साउथेम्प्टन में पहली पारी का औसत स्कोर 337 है जिसका मतलब है कि बल्ले और गेंद के बीच कड़ा मुकाबला होगा। जबकि दूसरी पारी का औसत स्कोर 280 है। इससे पता चलता है कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का ऊपरी हाथ स्पष्ट रूप से होगा।

पहली पारी का औसत स्कोर 337

औसत दूसरी पारी का स्कोर 280

औसत तीसरी पारी का स्कोर 262

औसत चौथी पारी का स्कोर 187

साउथेम्प्टन पिच

(ICC World Test Championship)-पिच क्यूरेटर साइमन ली ने खुलासा किया कि उन्होंने पेस और बाउंस के लिए रोज बाउल विकेट तैयार किया है। आईसीसी  विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दौरान मौसम के पूर्वानुमान से बारिश की संभावना कम है, ऐसे में परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल होंगी।

रोज बाउल की पिच ने कुछ हद तक स्पिनरों को मदद की है। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मैदान पर पिछले टेस्ट मैच में  गुणवत्ता वाले स्पिनर खेले तो उनका दबदबा था। 2018 में जब इंग्लैंड ने भारत का सामना किया था तो ऑफ स्पिनर मोइन अली ने मैच में 9 विकेट लिए थे। रविचंद्रन अश्विन ने भी तीन विकेट लिए थे।

विशेषज्ञों की राय

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर शेन बॉन्ड को लगता है कि ब्लैककैप को पहले गेंदबाजी करनी चाहिए। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि न्यूजीलैंड पांच तेज गेंदबाज के साथ खेलेगा और वे टॉस जीतेंगे और वे पहले गेंदबाजी करेंगे। मुझे लगता है कि वे भारत को सस्ते में आउट कर देंगे। जोखिम यह है कि अगर वे (न्यूज़ीलैंड) उन्हें आउट नहीं करते हैं तो भारत के पास दो विश्व स्तरीय स्पिनर हैं जो शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं। वह पहली पारी बहुत बड़ी होने वाली है।”

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...