Thursday , December 2 2021
Home / खबर / महाराष्ट्र में मुसीबत बन सकता है डेल्टा प्लस वैरियंट, चिंताजनक है मरीज बढ़ने की रफ्तार

महाराष्ट्र में मुसीबत बन सकता है डेल्टा प्लस वैरियंट, चिंताजनक है मरीज बढ़ने की रफ्तार

मुंबई :  महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का खतरा अभी भी कुछ जिलों में बना हुआ है। इसके साथ ही डेल्टा प्लस वैरियंट के बढ़ते मामलों ने भी सरकार की चिंता को बढ़ा दिया है। राज्य में डेल्टा प्लस वैरियंट के मामले अब 45 तक पहुंच चुके हैं।

बीते चौबीस घंटों में देशभर में 35 हज़ार 499 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। जबकि 447 लोगों को इस बीमारी की वजह से जान गंवानी पड़ी है। फिलहाल देश में एक्टिव मरीजों की संख्या चार लाख दो हज़ार 188 है। जबकि रिकवरी रेट 97.40% है।

महाराष्ट्र में कोरोना
महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में पांच हज़ार 508 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 151 मरीजों की मौत दर्ज की गई है। राज्य में फिलहाल कोरोना से होने वाली मृत्युदर 2.1% है। वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 323 नए मरीज पाए गए हैं जबकि 9 लोगों की मौत दर्ज की गई है। फिलहाल मुंबई में कोरोना अब काफी हद तक नियंत्रण में आ चुका है।

चीन में भी हाहाकार
चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जूझ रही है और लाखों लोग इस महामारी से अब तक मारे जा चुके हैं। कोरोना वायरस के डेल्‍टा वेरिएंट से विश्‍वभर में तबाही मची हुई है। महासंकट की इस घड़ी में चीन ने कोरोना वायरस पर काबू पाने का दावा किया और कोविड-19 के गढ़ रहे वुहान शहर लेकर देश के अन्‍य हिस्‍सों में पार्टियों और जश्‍न का दौर शुरू हो गया। इस बीच चीन ने एक चूक कर दी और अब देश में वर्ष 2019 के बाद सबसे बड़ा कोरोना संक्रमण फैला है।

चीन ने कोरोना वायरस को मात देने के लिए हर तरफ कड़ा घेरा बना रखा है। अक्‍सर हजारों लोगों की लगातार टेस्टिंग होती रहती है। इन सबके बावजूद डेल्‍टा वेरिएंट ने उसके घेरे को तोड़ दिया। बताया जा रहा है कि चीन में कोरोना के ताजा मामले की शुरुआत मास्‍को से आई एक उड़ान के जरिए हुआ। मध्‍य जुलाई में चीन के पूर्वी शहर नानजिंग स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मास्‍को से एक यात्री विमान उतरा था। इस विमान में सवार 7 लोग कोरोना वायरस के डेल्‍टा वेरिएंट से संक्रमित थे।

इन यात्रियों से एयरपोर्ट की सफाई करने वाले लोगों में कोरोना वायरस फैल गया। सफाई स्‍टाफ से कुल 9 लोग 20 जुलाई से अब तक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन लोगों से कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से उन लोगों तक पहुंच गया जो एयरपोर्ट पर आए थे। यह एयरपोर्ट एक बड़ा यातायात हब है। कुछ सप्‍ताह के अंदर ही डेल्‍टा वेरिएंट नानजिंग से 1900 किमी दूर हैनान द्वीप तक पहुंच गया। अब दोबारा संक्रमण के फैलने से देश में हाईअलर्ट है। हवाई अड्डे से फैला संक्रमण देश के 17 प्रांतों तक पहुंच चुका है। इनमें से आधे मामले तटीय प्रांत जियांग्शु में आए हैं जिसकी राजधानी नानजिंग है।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...