Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / देश का पहला केसः 1861 में हुक्के के साथ ऐसा क्या चोरी हुआ कि दर्ज हुई FIR

देश का पहला केसः 1861 में हुक्के के साथ ऐसा क्या चोरी हुआ कि दर्ज हुई FIR

भारत में कानून की शुरुआत वर्ष 1861 में अंग्रेजों के जमाने से हुई थी. अंग्रेजों ने ही भारतीय आचार संहिता यानी इंडियन पीनल कोड (IPC- Indian Penal Code) को तैयार किया था. उस वक़्त इसे ताज़-ए-रात-ए-हिंद कहते थे. देश में पहली एफआईआर राजधानी दिल्ली में दर्ज हुई थी. तारीख़ थी 18 अक्टूबर 1861. ये रिपोर्ट उर्दू में लिखी हुई थी. मामला चोरी का था. इस एफआईआर की फोटो को दिल्ली पुलिस ने 24 अगस्त 2017 में ट्वीट किया था.

क्या-क्या हुआ था चोरी, जानें

इस ट्वीट में आप देख सकते हैं कि उर्दू में लिखी हुई एफआईआर कॉपी. दिल्ली पुलिस ने इस बारे में लिखा था, ख़ास है इतिहास. इस एफआईआर के साथ दिल्ली पुलिस ने चोरी हुए सामान का भी जिक्र किया है. पुलिस के मुताबिक, इस पहली एफआईआर में हुक्का, खाना बनाने वाले बर्तन (3 डेगचे, 3 डेगची, एक कटोरा, एक कुल्फी बनाने वाला फ्रेम), औरतों के कपड़े चोरी हुए थे.

चोरी हुए कुल सामान की कीमत 45 आने थी. यानी करीब 2 रुपये 70 पैसे. ऐसा कहा जाता है कि परिवार की महिलाओं ने कपड़े चोरी तो पुरुष सदस्यों ने हुक्का चोरी होने पर गुस्सा जताया था. जिसके बाद थाने में जाकर रिपोर्ट दर्ज करानी पड़ी थी.

किसने लिखवाई थी ये एफआईआर

देश की पहली एफआईआर (India’s First FIR) किसने दर्ज कराई थी? तो जान लीजिए, पहली एफआईआर दर्ज कराने वाले का नाम मयुद्दीन (Maeeuddin) था. वो दिल्ली के कटरा शीशमहल में रहते थे. दिल्ली के सब्जी मंडी थाने में ये रिपोर्ट 18 अक्टूबर 1861 में दर्ज हुई थी. आज के बाड़ा हिंदू राव अस्पताल की पहाड़ी से आज़ाद मार्कट चौक की तरफ जाने वाले चौराहे के दाहिनी तरफ बड़ी सब्जी मंडी हुआ करती थी. उसी के नाम पर ये थाना बना हुआ था.

उस वक़्त दिल्ली में थे 5 थाने

साल 1861 में अंग्रेजों ने जब आईपीसी तैयार की थी तब दिल्ली में 5 थाने बनाए गए थे. उस वक़्त दिल्ली में पांचों थानों के नाम थे- कोतवाली, सदर बाजार, सब्जी मंडी, महरौली और मुंडका (नांगलोई)। इनमें पहली एफआईआर सब्जी मंडी थाने में दर्ज हुई थी. पहली एफआईआर की कॉपी को आप देख भी सकते हैं. इसके लिए आपके दिल्ली के जीटीबी नगर के किंग्सवे कैंप रोड पर बने पुलिस म्यूजियम में आना होगा. इस म्यूजियम में पहली एफआईआर को फ्रेम कराकर डिस्प्ले किया गया है.

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...