जंबो फ्लोटिंग रेस्टोरेंट: दुनिया का सबसे बड़ा ‘जंबो फ्लोटिंग रेस्टोरेंट’

0
10

हांगकांग में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र दुनिया का सबसे बड़ा ‘जंबो फ्लोटिंग रेस्टोरेंट’ दक्षिण चीन सागर में डूब गया है। यह जानकारी रेस्टोरेंट की पैरेंट कंपनी एबरडीन रेस्टोरेंट एंटरप्राइजेज ने दी। कंपनी के मुताबिक, खराब मौसम के कारण रविवार को पैरासेल आइलैंड्स के पास रेस्तरां ढह गया, जो पानी भर गया और पूरी तरह से जलमग्न हो गया। कंपनी ने एक बयान में कहा कि साइट पर पानी की गहराई 1,000 मीटर या 3,280 फीट से अधिक थी। बचाव दल को उसके लिए नहीं बुलाया गया था, और वह तुरंत टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं था।

कंपनी का कहना है कि घटना “बहुत दुखद” है और दुर्घटना में कोई घायल नहीं हुआ। कंपनी के एक बयान के अनुसार, जो दुर्घटना की जांच करेगा, फ्लोटिंग रेस्तरां का निरीक्षण करने के लिए एक समुद्री इंजीनियर को काम पर रखा गया है, जिसके लिए सभी अनुमोदन प्राप्त कर लिए गए हैं।

जंबो कारोबार 2013 से घाटे में!

2020 में कोरोना महामारी के दौरान रेस्टोरेंट को बंद कर दिया गया था और काम बंद होने के कारण कर्मचारियों की छंटनी कर दी गई थी। रेस्तरां संचालक मेल्को इंटरनेशनल डेवलपमेंट ने पिछले महीने रिपोर्ट दी थी कि कंपनी 2013 से घाटे में चल रही थी, जिसमें कंपनी को 12.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ था।

इस बीच, 80 मीटर लंबे और तीन मंजिला फ्लोटिंग रेस्तरां के रखरखाव पर हर साल लाखों डॉलर खर्च किए जाते हैं और दर्जनों कंपनियों और संगठनों ने फ्लोटिंग रेस्तरां को संचालित करने से इनकार कर दिया है। ऑपरेटर ने कहा कि जून में लाइसेंस समाप्त होने के बाद जंबो हांगकांग छोड़ देगा और एक अज्ञात स्थान से काम करेगा।

जंबो फ्लोटिंग रेस्टोरेंट 1976 में बनाया गया था!

गौरतलब है कि मशहूर फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की शुरुआत 1976 में हुई थी। यह कैसीनो व्यवसायी स्टेनली हो द्वारा बनाया गया था। यह कथित तौर पर HK 30 30 मिलियन या US 3. 3.8 मिलियन की लागत से बनाया गया था।

वीवीआईपी लोगों ने रेस्टोरेंट का दौरा किया

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का दौरा ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, 39 वर्षीय अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर और हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज ने किया है। इस रेस्टोरेंट को 30 लाख से ज्यादा लोग विजिट कर चुके हैं।

जंबो रेस्तरां ने कई स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों की शूटिंग भी की है, जिनमें ‘इंटर द ड्रैगन’, ‘स्पाइडर-मैन: द ड्रैगन चैलेंज’ और कॉमेडी ‘गॉड ऑफ कुकरी’ और द मैन विद द गोल्डन गन शामिल हैं।