Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / जरूरी खबर : अब डेंगू का खात्मा करेगी ये मछली, जानिए क्या है प्रशासन का प्लान..

जरूरी खबर : अब डेंगू का खात्मा करेगी ये मछली, जानिए क्या है प्रशासन का प्लान..

फिरोजाबाद : जनपद में डेंगू बीमारी का खत्मा करने के लिए शासन-प्रशासन ने नया प्रयोग किया है. शासन-प्रशासन ने जनपद के कई स्थानों पर गम्बुजा प्रजाति की मछली को तालाब में छुड़वाया है. स्वास्थ विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गम्बुजा मछली डेंगू का लार्वा खत्म करेगी. जिससे बीमारी फैलने की आशंका कम हो जाएगी. गम्बुजा प्रजाति की मछली डेंगू के लार्वा को खाती है. जब यह लार्वा खत्म हो जाएगा, तो डेंगू की बीमारी स्वता ही खत्म हो जाएगी. इसी को लेकर जनपद के कई तालाबों में गम्बुजा मछलियों को छोड़ा गया है.

बता दें, कि फिरोजाबाद जिले में इन दिनों डेंगू और वायरल फीवर से हाहाकार मचा है. डेंगू व वायरल की चपेट में आने से जिले में अब तक 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जिसमें 50 मौतें अकेले शहरी इलाके में हुई हैं, वाकी मौतें ग्रामीण इलाकों से हुईं हैं. फिरोजाबाद जिले में डेंगू का ताजा आंकड़ा 439 है. जिनमें रविवार को डेंगू के 128 बच्चे मेडिकल कॉलेज में भर्ती हुए थे.

जनपद में फैली डेंगू और वायरल की बीमारी के चलते अस्पतालों में बेड खाली नहीं हैं. बीमारी पर काबू पाने के लिए अब शासन-प्रशासन की ओर से गम्बुजा प्रजाति की मछलियों को तालाबों में छोड़ा जा रहा है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि गम्बुजा प्रजाति की मछलियों के 50 पैकेट बदायूं जनपद से मंगाए गए हैं.

मछलियों को जिले के कई तालाबों में छोड़ा जा रहा है. इन मछलियों को खासकर शहरी इलाकों को ध्यान में रखकर छोड़ा जा रहा है. डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया एक मछली 100 लार्वा खाती है. बदायूं से मंगाए गए मछलियों के पैकेट में से 25 हजार मछलियां निकलेंगी, जो धीरे-धीरे लार्वा खाएंगी. यह प्रयोग प्रदेश के कई जिलों में सफल रहा है. अब इसका प्रयोग फिरोजाबाद में भी किया जा रहा है.

loading...

Check Also

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का भांगड़ा वाला वीडियो हुआ वायरल तो एक्ट्रेस स्वरा का यूं आया रिएक्शन

नई दिल्ली :  पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया ...