Tuesday , September 21 2021
Breaking News
Home / खबर / दिल्ली.. यूपी.. राजस्थान.. इन राज्यों में 1 जून से अनलॉक, जानिए अपने CM का फैसला

दिल्ली.. यूपी.. राजस्थान.. इन राज्यों में 1 जून से अनलॉक, जानिए अपने CM का फैसला

नई दिल्ली: दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत 10 से ज्यादा राज्यों में लॉकडाउन (Delhi Lockdown News) का एक माह से ज्यादा वक्त हो गया है. दिल्ली ने पहले ही 1 जून से निर्माण और फैक्ट्री गतिविधियां शुरू होंगी. यूपी (UP Lockdown News) समेत कई राज्यों ने संकेत दिया है कि वो 1 जून से लॉकडाउन में छूट दे सकते हैं. जबकि पंजाब (Punjab Lockdown News) समेत कई राज्यों ने जून के पहले हफ्ते के आगे कोरोना से जुड़ी पाबंदियां बढ़ा दी हैं. ऐसे में अगर आप भी जून में किसी यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो जान लीजिए कि आपके राज्य में पाबंदियां बढ़ेंगी या ढील मिलेगी.

अहम जानकारियां :

दिल्ली में लॉकडाउन 31 मई से (Delhi Lockdown News) खुलने या अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है. हालांकि लॉकडाउन 7 जून तक बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ‘हमें दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूरों का ध्यान रखना है . ऐसे मजदूर हमको कंस्ट्रक्शन और फैक्ट्रियों में काम करने वाले दिखते हैं. यह तय हुआ है कि इन दो गतिविधियों को सोमवार 31 मई से खोला (Unlock) जाएगा.’. दिल्ली में 20 अप्रैल को पहली बार लॉकडाउन लगा था.

उत्तर प्रदेश में भी आंशिक कोरोना कर्फ्यू(UP Corona curfew Lockdown) 31 मई की सुबह 7 बजे तक प्रभावी रहेगा. 01 जून से इसमें और ज्यादा ढील दिए जाने के संकेत हैं. अभी रोडवेज बसों के दूसरे राज्यों जाने पर रोक है. साप्ताहिक बाजार बंद हैं. बाजारों में ज्यादातर दुकानें भी बंद अभी बंद हैं, जिन्हें कुछ घंटे खोला जा सकता है.

पंजाब (Punjab Corona Lockdown News) में कोरोना से जुड़ी पाबंदियां 10 जून तक रहेंगी. लेकिन कोविड के मामलों में कमी को देखते हुए निजी वाहनों में यात्रियों की संख्या की सीमा हटा दी गई है. चंडीगढ़ प्रशासन ने नाइट और वीकेंड कर्फ्यू 31 मई तक बढ़ा दिया है.

राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन (Rajasthan Lockdown Extended) की अवधि 8 जून तक तय कर दी है. हालांकि जिन जिलों में संक्रमण घटा है, वहां 1 जून से कारोबारी गतिविधियों में छूट दी जा सकती है.

हरियाणा में 31 मई तक लॉकडाउन (Haryana Lockdown News Update) है. लॉकडाउन आगे बढ़ाने पर 1-2 दिन में फैसला हो सकता है. हरियाणा ने दुकानें दिन भर खोलने जैसे कई छूट का ऐलान पहले ही कर दिया है. हरियाणा में तीन मई को पहली बार लॉकडाउन लगा था.

बिहार में चार मई को पहली बार 15 मई तक लॉकडाउन (Bihar Lockdown) लगाया गया था जिसे बढ़ाकर अब 1 जून तक कर दिया गया है.01 जून से ढील देने के संकेत सीएम नीतीश कुमार ने दिए हैं.झारखंड (Jharkhand Lockdown) में लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को 27 मई तक बढ़ाया गया है. इसे आगे और बढ़ाए जाने के संकेत मिल रहे हैं.

उत्तराखंड में 25 मई को खत्म हो रहीं लॉकडाउन (Uttarakhand Covid Restrictions Lockdown) जैसी पाबंदियां 01 जून तक बढ़ा दी गई हैं. लेकिन 28 मई से 8-12 बजे के बीच लोग बेरोकटोक खरीदारी कर सकेंगे.हिमाचल प्रदेश में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाया गया है, जो पहले 26 मई तक लागू था.जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 31 मई तक कर्फ्यू बढ़ाया है.

मध्य प्रदेश में (MP Corona Guidelines) कोरोना कर्फ्यू के प्रतिबंधों में 1 जून से धीरे-धीरे ढील दी जाएगी. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दुनिया को आगे बढ़ना है लेकिन हमें इस तरह से अनलॉक करना है कि कोविड-19 फिर से नहीं फैले. मध्यप्रदेश ने कोरोना कर्फ्यू को राज्य के सभी 52 जिलों में 31 मई तक अलग-अलग समय के लिए बढ़ाया है.

ओडिशा में एक जून तक लॉकडाउन (Odisha Lockdown) लगा हुआ है. यहां 5 मई को पहली बार दो हफ्ते का लॉकडाउन लगा था, जिसे दो सप्ताह और बढ़ा दिया गया है.गुजरात ने नाइट कर्फ्यू को 28 मई तक 36 शहरों में नाइट कर्फ्यू बढ़ा दिया है. लेकिन दिन में 9 से 3 बजे तक दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान खुलेंगे.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal CM Mamata Banerjee) ने लॉकडाउन ने 15 जून तक बढ़ाने की घोषणा की है. पहले यहां 16 से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन था. बंगाल में हायर सेकेंडरी एग्जाम जुलाई और 10वीं की परीक्षा अगस्त के दूसरे हफ्ते में होगी.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सभी 28 जिलों में 31 मई तक लॉकडाउन प्रभावी है. रायपुर, बिलासपुर समेत 8% से कम संक्रमण दर वाले 9 जिलों में छूट के साथ ढील दे दी गई है.

केरल में पूर्ण लॉकडाउन (Kerala Complete Lockdown) 23 मई को समाप्त हो रहा था. जिसे 9 जून तक बढ़ाया गया है.केरल में आठ मई से लॉकडाउन लागू है. कर्नाटक ने दो हफ्ते लॉकडाउन और बढ़ा दिया है. ये अब 24 मई से सात जून तक लॉकडाउन तक लागू रहेगा.

तमिलनाडु में लॉकडाउन (Tamilnadu Lockdown Last Date) एक और हफ्ते बढ़ाकर 7 जून कर दिया गया है. तमिलनाडु में 10 मई को कुछ छूट के साथ दो सप्ताह का लॉकडाउन लागू किया गया था. फिर इसे 31 मई तक बढ़ाया गया था.पुडुचेरी ने 31 मई तक लॉकडाउन लगाया है.तेलंगाना में 30 मई तक लॉकडाउन है. आंध्रप्रदेश ने 31 मई तक कर्फ्यू का विस्तार किया है.

महाराष्ट्र सरकार ने सबसे पहले 14 अप्रैल को देश में 15 दिनों के लॉकडाउन (Maharashtra Lockdown Extended) का ऐलान किया था और अभी 01 जून तक प्रभावी था. ये लॉकडाउन जैसी पाबंदियां 15 दिन के लिए बढ़ा दी गई हैं.12 अप्रैल को महाराष्ट्र में 60,212 कोरोना के केस और 281 मौतें हुई थीं. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि जिन 21 जिलों में 10 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट हैं, वहां पाबंदियां नहीं हटेंगी. जहां मामले कम हो रहे हैं, वहां अगले कुछ दिनों में पाबंदियों में कमी को लेकर गाइडलाइन जारी की जाएगी. गोवा में 31 मई तक कर्फ्यू लागू है.

असम (Assam) में सभी कार्यालय,धार्मिक स्थल और बाजार शहरी एवं कस्बाई इलाकों में 12 मई से 15 दिनों के लिए यानी 27 मई तक बंद रहेंगे. सिक्किम, मिजोरम, में 31 मई तक पूर्ण लॉकडाउन है. अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों में 7 जून तक और नगालैंड में 11 जून तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा. मणिपुर के 7 जिलों में 28 मई तक कर्फ्यू है. मेघालय के सबसे ज्यादा प्रभावित ईस्ट खासी हिल्स जिले में 31 मई तक लॉकडाउन है.त्रिपुरा में कोविड-19 कर्फ्यू 5 जून तक बढ़ा दिया गया है.

 

loading...

Check Also

RCB vs KKR : कोहली के रडार पर 2 बड़े रिकॉर्ड, एक का बनना तो एकदम पक्का

आईपीएल फेज-2 का आज दूसरा मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच ...