जानिए कौन हैं द्रौपदी मुर्मू, जिन्हें एनडीए ने राष्ट्रपति पद के लिए नामित किया

0
4

राष्ट्रपति चुनाव 2022: विपक्षी दलों द्वारा राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा के बाद अब सत्ताधारी दल भाजपा और उसके एनडीए सहयोगियों ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा की है। एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। तो आइए जानते हैं कौन हैं द्रौपदी मुर्मू।

आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखने वाली द्रौपदी मुर्मू छह साल एक महीने तक झारखंड की राज्यपाल रही हैं. मुर्मू ओडिशा के रायरंगपुर के रहने वाले हैं। कल मुर्मू का जन्मदिन था। वह 64 साल के हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को विपक्ष ने राष्ट्रपति पद के लिए संयुक्त उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है। निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में सिन्हा के नाम की घोषणा के बाद, अगले राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान अब 18 जुलाई को हो रहा है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया चल रही है। सदस्यता पत्र भरने की अंतिम तिथि 29 जून है।

गौरतलब है कि बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए संख्या के मामले में राष्ट्रपति चुनाव में मजबूत स्थिति में है और अगर उसे बीजद या आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस जैसी पार्टियों का समर्थन मिलता है, तो उसकी जीत निश्चित है।

गौरतलब है कि आज पार्टी मुख्यालय में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक हुई. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य शामिल हुए। 

बैठक के बाद, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, “आज की संसदीय बोर्ड की बैठक में, हम सभी इस विचार में आए कि भाजपा और एनडीए को अपने सभी घटक दलों से बात करने के बाद राष्ट्रपति पद के लिए हमारे उम्मीदवार की घोषणा करनी चाहिए।” एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। उन्होंने कहा कि बैठक में करीब 20 नामों पर चर्चा हुई। हमने विपक्षी ताकतों से भी मशविरा करने की कोशिश की।