Thursday , October 21 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कब आएगा मानसून: एमपी-बिहार, यूपी-दिल्ली.. जानिए IMD की भविष्‍यवाणी

कब आएगा मानसून: एमपी-बिहार, यूपी-दिल्ली.. जानिए IMD की भविष्‍यवाणी

नई दिल्ली : भारत में मॉनसून जिस रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, उससे दिल्‍ली-एनसीआर समेत उत्‍तर भारत को जल्‍द राहत मिल सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पूर्वी भारत और उत्‍तरी प्रायद्वीप के बाकी तरफ बढ़ रहा है। जल्‍द ही यह बिहार, उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश तक पहुंच जाएगा।

दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम का क्‍या रहेगा हाल?
IMD ने 5 दिनों का जो मौसम बुलेटिन जारी किया है, उसमें दिल्‍ली-एनसीआर को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही। मंगलवार सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा। यह इस मौसम में औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है। 11 जून तक आसमान साफ रहने के साथ-साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। इस दौरान अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक पहुंच सकता है जबकि न्‍यूनतम तापमान 26-28 डिग्री के बीच रहेगा। रविवार यानी 13 जून से मौसम में बदलाव की संभावना है। मौसम विभाग ने 13 और 14 जून को गरज के साथ बारिश का अनुमान लगाया है।

दिल्‍ली में वक्‍त से पहले आ सकता है मॉनसून
मौसम विभाग का कहना है कि मॉनसून उम्‍मीद से ज्‍यादा तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। यही स्थिति रही तो तय समय से पहले ही दिल्‍ली पहुंच सकता है। दिल्‍ली में मॉनसून की आमद अक्‍सर 27 जून के आसपास होती है। इसके अगले दो दिनों में ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड तक पहुंचने का अनुमान है। 13-14 जून तक पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के हिस्‍सों तक मॉनसून पहुंचने की संभावना बन रही है।

इस हफ्ते एमपी, बिहार, यूपी तक आ जाएगा मॉनसून
सोमवार शाम के अपडेट में IMD ने बंगाल की खाड़ी में 11 जून के कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना जताई है। इसका असर मॉनसून पर दिखेगा। IMD का कहना है कि 11 जून तक मॉनसून महाराष्‍ट्र के बाकी हिस्‍सों समेत, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश तक पहुंच जाएगा। इसके 11-13 जून के बीच ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्‍तीसगढ़, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों और गुजरात तक पहुंचने का अनुमान है।

मौसम विभाग की क्‍या भविष्‍यवाणी है?
IMD के मुताबिक, पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्‍सों और उससे सटे मध्‍य भारत में 10 जून के बाद से अच्‍छी-खासी बारिश होगी। 10 और 11 जून को ओडिशा और बंगाल के गंगा किनारे वाले इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। 11 जून को झारखंड में और 11-12 जून को पूर्वी मध्‍य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है। 11 से 13 मई के बीच कोंकण और गोवा, मध्‍य महाराष्‍ट्र, दक्षिणी गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और केरल में जमकर बारिश के आसार हैं।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...