Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / खबर / छत्तीसगढ़ में 11 जुलाई के बाद होगी भारी बरसात, जानें आज के मौसम का हाल

छत्तीसगढ़ में 11 जुलाई के बाद होगी भारी बरसात, जानें आज के मौसम का हाल

रायपुर. छत्तीसगढ़ में 11 जुलाई के बाद व्यापक रूप से बारिश होगी। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है। इसके साथ ही द्रोणिका और चक्रीय चक्रवाती घेरे के कारण प्रदेश में पहुंच रही नमी और लगातार बारिश के कारण तापमान में कमी आई है। ठंडकता बढ़ने से लोगों ने कूलर और एसी का उपयोग लगभग बंद कर दिया है।

मौसम विज्ञानी एके दास के अनुसार एक द्रोणिका विदर्भ के पूर्वी भाग से दक्षिण तटीय तमिलनाडु तक तेलंगाना होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर उड़ीसा और उससे लगे गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। एक द्रोणिका उत्तर उड़ीसा से उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।  एक द्रोणिका उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश से त्रिपुरा तक पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप हिमालयन पश्चिम बंगाल और असम होते हुए माध्य समुद्र तल पर स्थित है।

6 जुलाई को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। इसके साथ ही प्रदेश में 11जुलाई के बाद व्यापक रूप से वर्षा होने की संभावना बन रही है।

तापमान में आई गिरावट
पिछले 3 दिनों से लगातार बारिश और प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में आकाश मेघमय होने के कारण तापमान में गिरावट आने लगी है। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान रविवार के मुकाबले 6 डिग्री सेल्सियस गिरा। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 28.8 और न्यूनतम 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

loading...

Check Also

अनलॉक हुआ रेलवे: 16 ट्रेनें फिर से चलाने का ऐलान, देखें लिस्ट

रक्षाबंधन से पहले भारतीय रेलवे मध्यप्रदेश के लाखों रेलवे यात्रियों को बड़ी सौगात देने जा ...