Saturday , July 24 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / पढ़ाई भी अनलॉक: 12 जुलाई से बिहार में खुलेंगे स्कूल, जानें आपके राज्य का क्या है मूड?

पढ़ाई भी अनलॉक: 12 जुलाई से बिहार में खुलेंगे स्कूल, जानें आपके राज्य का क्या है मूड?

कोरोना वायरस की तीसरी लहर से जु़ड़ी आशंकाओं के बीच, बिहार में स्‍कूल खुलने जा रहे हैं। मध्‍य प्रदेश, गुजरात, उत्‍तराखंड समेत अधिकतर राज्‍यों में फिलहाल ऑनलाइन क्‍लासेज ही चल रही हैं। उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान में स्‍कूल खुले हैं मगर स्‍टूडेंट्स को आने की इजाजत नहीं हैं। पिछले साल अक्‍टूबर तक कई राज्‍यों में स्‍कूल खुल गए थे मगर दूसरी लहर आ गई। तीसरी लहर के खतरे के बीच स्‍कूल खोलने से राज्‍य हिचक रहे हैं।

कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं पहले ही रद्द की जा चुकी हैं। अब नए सिरे से एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है। कुछ राज्‍यों में तो नए सेशन की क्‍लासेज भी शुरू हो गई हैं, मगर सिर्फ ऑनलाइन मोड में। आइए जानते हैं स्‍कूल खोलने को लेकर राज्‍य सरकारों का क्‍या मूड है।

बिहार में 12 जुलाई से खुलेंगे स्‍कूल, कॉलेज
बिहार में 10वीं कक्षा से ऊपर के स्‍कूल/कॉलेज 12 जुलाई से खुल जाएंगे। फिलहाल अधिकतम 50% स्‍टूडेंट्स की अटेंडेंस ही हो पाएगी। कैम्‍पस के गेट खुले रखे जाएंगे। सोशल डिस्‍टेंसिंग के लिए गोले बनाए जाएंगे। पेरेंट्स-टीचर्स मीटिंग भी ऑनलाइन ऑर्गनाइज हो, ऐसी कोशिशें हैं।

मध्‍य प्रदेश में फिलहाल ऑनलाइन क्‍लासेज से ही पढ़ाई
मध्‍य प्रदेश सरकार ने पहले 1 जुलाई से स्‍कूल खोलने का फैसला क‍िया था। बाद में तय हुआ कि अभी स्‍कूल नहीं खोले जाएंगे। स्‍टूडेंट्स की ऑनलाइन क्‍लासेज जारी रहेंगी। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्‍कूलों की री-ओपनिंग पर फैसला केंद्र, बाकी राज्‍यों और विशेषज्ञों से चर्चा के बाद लिया जाएगा।

यूपी, राजस्‍थान में स्‍कूल खुले मगर स्‍टूडेंट्स को ‘नो एंट्री’
उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान में स्‍कूल खुल चुके हैं मगर स्‍टूडेंट्स के आने पर रोक है। दोनों राज्‍यों में फिलहाल ऑनलाइन क्‍लासेज ही चलेंगी। यूपी में स्‍कूल केवल प्रशासनिक काम के लिए खोले गए हैं। जबकि राजस्‍थान में नए सत्र के लिए एडमिशन शुरू हो गए हैं।

दिल्‍ली में किस तरह खुलेंगे स्‍कूल?
दिल्‍ली में स्‍कूल खोलने की खातिर तीन फेज वाला प्‍लान तैयार किया गया है। पहले फेज में टीचर्स और स्‍टूडेंट्स को ऑनलाइन जोड़ा जा चुका है। दूसरा फेज 5 जुलाई से शुरू हुआ है जिसमें टीचर्स यह देखेंगे कि बच्‍चों इमोशनली और मेंटली ठीक हैं या नहीं। तीसरा फेज अगस्‍त में शुरू होगा जब क्‍लास से जुड़ी ऐक्टिविटीज शुरू होंगी।

उत्‍तराखंड, गुजरात और तेलंगाना में क्‍या मूड?
उत्‍तराखंड में 1 जुलाई से सरकारी और निजी स्‍कूलों को ऑनलाइन क्‍लासेज शुरू करने की इजाजत दे दी गई है। ऑफलाइन मोड में पढ़ाई शुरू करने को लेकर राज्‍य ने कोई फैसला नहीं किया है।

तेलंगाना में भी ऑनलाइन मोड से पढ़ाई शुरू हो गई है। फिजिकल क्‍लासेज नहीं लग रही हैं। जबकि गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्‍मा ने कहा कि स्‍कूल खोलने पर राज्‍य सरकार की उच्‍चस्‍तरीय बैठक में कोई फैसला होगा।

loading...

Check Also

वैक्सीन लगाने को लेकर आपस में भिड़ गईं महिलाएं, जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

खरगोन एमपी के खरगोन जिले में वैक्सीन को लेकर जबरदस्त मारामारी (People Crowd For Vaccine) ...