Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / खबर / मौसम अलर्ट: हरियाणा में मानसून का इंतजार खत्म, जानें कब-कहां होगी बरसात

मौसम अलर्ट: हरियाणा में मानसून का इंतजार खत्म, जानें कब-कहां होगी बरसात

हिसार: हरियाणा के लोगों को जल्द ही तपती गर्मी से राहत मिलने वाली है. हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय मौसम विभाग (Haryana Agricultural University) के वैज्ञानिक डॉक्टर एमएल खीचड़ ने हरियाणा का मौसम बुलेटिन (Haryana Weather Update) जारी किया है. इस मौसम बुलेटिन के मुताबिक हरियाणा में धीरे-धीरे मानसून हवाओं के लिए अनुकूल वातावरण बन रहा है. 9 जुलाई से मानसून के आगे बढ़ने की उम्मीद है. मतलब ये कि हरियाणा 9 जुलाई से 12 जुलाई तक बारिश हो सकती है.

दरअसल 19 जून से मानसून के असार अब तक बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला, अमृतसर पर ही बने हुए हैं. 2 जुलाई से इसमें तोड़ा बदलाव आया है. जिसके बाद उत्तर पाश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों जैसे भिवानी, चरखी दादरी, जींद, रोहतक, झज्जर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, मेवात, फरीदाबाद, पलवल, हिसार, पानीपत, सोनीपत, जिलों में धूलभरी हवाएं और गरज चमक के साथ कहीं-कहीं प्री-मॉनसून बारिश हुई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग से प्राप्त आंकडों के विश्लेषण से पता चलता है कि 1 जून से 5 जुलाई के बीच हरियाणा में 56.5 मिलीमीटर बारिश हुई है. जो सामान्य (64 मिलीमीटर) से 12 प्रतिशत कम दर्ज हुई है.

हरियाणा में 8 जुलाई तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील, गर्म लेकिन नमी वाला वातावरण बने रहने की संभावना है. इस दौरान उत्तरी और दक्षिण पाश्चिमी क्षेत्रों जैसे पंचकूला, अंबाला, कैथल, कुरुक्षेत्र, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, नूंह जिलों में कहीं-कहीं आंशिक बादल, धूल भरी हवाएं चलने और छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना है.

हरियाणा में 9 जुलाई से मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल वातावरण बनने की संभावना है. राज्य के ज्यादातर जिलों में 9 जुलाई की रात से 12 जुलाई के बीच हवाओं और गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.

loading...

Check Also

IND vs SL 3rd T20: भारत की शर्मनाक हार में करिश्माई कैच लपके श्रीलंकाई कप्तान, देखें Video

श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टी20 मैच भारत की लचर बल्लेबाजी के लिए हमेशा याद किया ...