Friday , July 23 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी का मौसम : आग बरसा रहा आसमान, 40 पार पहुंचा तापमान, जानें कब होगी बरसात?

यूपी का मौसम : आग बरसा रहा आसमान, 40 पार पहुंचा तापमान, जानें कब होगी बरसात?

लखनऊ. उत्तर प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में है। गुरुवार को आगरा, झांसी और अलीगढ़ में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया जबकि लखनऊ सहित दर्जनों जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, शुक्रवार तक पूर्वाचल और तराई के कुछ जिलों में कहीं-कहीं हल्की व तेज बारिश हो सकती है, लेकिन बुंदेलखंड और ब्रज क्षेत्र में अभी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। उम्मीद है पांच जुलाई के बाद से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में जोरदार बारिश होगी।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पूर्वांचल और तराई के जिन जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है। उनमें देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और लखीमपुर खीरी शामिल हैं। वहीं, बुंदेलखंड और ब्रज क्षेत्र के कई जिले अगले 24 घंटे बेहद गर्म रहने वाले हैं। इन जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि अभी मानसून की रफ्तार धीमी है, लेकिन जल्द ही पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश होगी।

सुलतानपुर में 20 वर्षों का टूटा रिकॉर्ड
सुलतानपुर में जून महीने की गर्मी ने पिछले 20 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, इससे पहले वर्ष 2000 में ऐसी ही चिपचिपाहट भरी गर्मी पड़ी थी। सुलतानपुर के मौसम विभाग के वरिष्ठ विज्ञानी डॉ. जेपी तिवारी के मुताबिक, छिटपुट बारिश से कोई फायदा नहीं होने वाला है, बल्कि यह बारिश लोगों को तकलीफ ही ज्यादा देगी। हल्की बारिश के बाद निकलने वाली धूप से उमस और बढ़ेगी।

loading...

Check Also

आगरा: 8.5 करोड़ की डकैती का मास्टरमाइंड है खानदानी अपराधी, दो भाइयों का हुआ एनकाउंटर, बहन पर भी 8 केस दर्ज

आगरा में मणप्पुरम गोल्ड लोन कंपनी में 8.5 करोड़ रुपए की डकैती का मास्टरमाइंड नरेंद्र ...