Saturday , July 24 2021
Breaking News
Home / खबर / आने वाली है बाढ़: बिहार की नदियों का जलस्तर हुआ डरावना, जानें कहां कितना खतरा?

आने वाली है बाढ़: बिहार की नदियों का जलस्तर हुआ डरावना, जानें कहां कितना खतरा?

पटनाः केंद्रीय जल आयोग ( Central Water Commission ) ने बिहार के प्रमुख नदियों के जलस्तर का अपडेट जारी कर दिया है. आयोग के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कई नदियों का जलस्तर ( Water Level Of Different Rivers ) खतरे के निशान से ऊपर बताया गया है, वहीं इनमें से कई नदियों के जलस्तर में वृद्धि और कमी होने की भी संभावना जताई गई है.

केन्द्रीय जल आयोग के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती, कमला बलान, अधवारा नदी, महानंदा, कोशी और परमान नदी का जलस्तर खतरे के निशान से कई स्थानों पर ऊपर है. वहीं गंडक नदी का जलस्तर डुमरिया घाट में खतरे के निशान से 83 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 15 सेंटीमीटर कमी होने की संभावना है.

पूर्वी चंपारण जिले के लालबेगिया घाट में बूढ़ी गंडक का जलस्तर 93 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 15 सेंटीमीटर कमी होने की संभावना है. बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर रोसड़ा में 153 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 48 सेंटीमीटर वृद्धि होने की संभावना है. बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर समस्तीपुर में खतरे के निशान से 77 सेंटीमीटर ऊपर है.

अधवारा समूह की नदी का जलस्तर कमतौल में खतरे के निशान से 110 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 15 सेंटीमीटर की वृद्धि होने की संभावना है. खगड़िया जिले में कोसी नदी का जलस्तर बलतारा में खतरे के निशान से 84 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 08 सेंटीमीटर की वृद्धि होने की संभावना है.

पूर्णिया जिले के ढेंगरा घाट में महानंदा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 48 सेंटीमीटर नीचे है. इसके जलस्तर में 37 सेंटीमीटर की कमी होने की संभावना है. वहीं मधुबनी जिले में कमला बलान नदी झंझारपुर में खतरे के निशान से 36 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 32 सेंटीमीटर वृद्धि होने की संभावना है.

कमला बलान नदी का जलस्तर जयनगर में खतरे के निशान से 5 सेंटीमीटर ऊपर है. मुजफ्फरपुर जिले में बागमती नदी का जलस्तर रुन्नीसैदपुर में खतरे के निशान से 50 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 55 सेंटीमीटर कमी होने की संभावना है. बागमती नदी का जल स्तर बेनीबाद में 82 सेंटीमीटर ऊपर है.

परमान नदी का जलस्तर अररिया में खतरे के निशान से 75 सेंटीमीटर ऊपर है इसके जलस्तर में 25 सेंटीमीटर की कमी होने की संभावना है. बताते चलें कि बीते 24 घंटे के दौरान बिहार के कई स्थानों पर 50 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

 

loading...

Check Also

वैक्सीन लगाने को लेकर आपस में भिड़ गईं महिलाएं, जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

खरगोन एमपी के खरगोन जिले में वैक्सीन को लेकर जबरदस्त मारामारी (People Crowd For Vaccine) ...