Tuesday , September 21 2021
Breaking News
Home / खबर / बिहार में बाढ़: पटना में हाहाकार मचा रही गंगा, जानें कितना इलाका डूबा?

बिहार में बाढ़: पटना में हाहाकार मचा रही गंगा, जानें कितना इलाका डूबा?

पटना: बिहार में लगातार हो रही बारिश से कई नदियों का जलस्तर बढ़ा (River Water Level Rise) हुआ है. राजधानी पटना में भी गंगा नदी (Ganga River) के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की जा रही है. कई जगहों पर गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. दानापुर दियारा के 7 पंचायतों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. दियारा के चारों तरफ बाढ़ का पानी गांवों में घुस गया है.

दानापुर में पिछले दो दिनों से लगातार गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी ने दियारे के लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से 5 इंच ऊपर हो गया है. गंगा के खतरे के निशान से ऊपर बहने की वजह से दियारा के निचले व तटवर्तीय इलाकों जलमग्न हो गये हैं.

गंगा का जलस्तर बढ़ने से दानापुर दियारा के सैकड़ों बीघे में लगी किसानों की फसलें डूब गई है. यहां लोगों के एक मात्र सहारा निजी नाव ही है. लोगों की शिकायत है कि अभी तक प्रशासन स्तर पर कोई राहत व बचाव कार्य शुरू नहीं किया गया है.

बाढ़ नियंत्रण केंद्र के अनुसार दानापुर में गंगा खतरे के निशान से 5 इंच ऊपर बह रही है. बाढ़ के पानी से घिरे दियारे के गंगहरा, हेतनपुर, पतलापुर, कासीमचक, पुरानी पानापुर, मानस व अकिलपुर पंचायतों के दर्जनों गांवों में अब तक प्रशासन स्तर पर राहत कार्य शुरू किया गया है.

बाढ़ नियंत्रण के कनीय अभियंता अशोक कुमार ने बताया कि गंगा के जलस्तर में धीरे-धीरे वृद्धि हो रही है. उन्होंने बताया कि इलाहाबाद, बनारस व बक्सर में गंगा नदी का जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गई है. जिससे गंगा के जलस्तर में और वृद्धि होने की संभावना है.

loading...

Check Also

RCB vs KKR : कोहली के रडार पर 2 बड़े रिकॉर्ड, एक का बनना तो एकदम पक्का

आईपीएल फेज-2 का आज दूसरा मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच ...