Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / खबर / गुरुग्राम ने रिकवरी रेट में देश टॉप किया, जानें कैसे कंट्रोल हुआ कोरोना

गुरुग्राम ने रिकवरी रेट में देश टॉप किया, जानें कैसे कंट्रोल हुआ कोरोना

गुरुग्राम: एक वक्त था जब गुरुग्राम में हर रोज 5 हजार से ज्यादा नए कोरोना केस और एक्टिव मरीजों की संख्या 40 हजार के पार पहुंच गई थी, लेकिन अब ‘साइबर सिटी’ से प्रतिदिन करीब 5 नए केस ही मिल रहे हैं. इसके अलावा यहां एक्टिव मरीजों की संख्या भी 100 से कम रह गई है. कोरोना का डटकर सामना कर रहे हरियाणा के इस राज्य ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

बता दें कि गुरुग्राम का रिकवरी रेट 99.44 प्रतिशत (gurugram records highest corona rate) पहुंच गया है. जो ना सिर्फ हरियाणा बल्कि देश के रिकवरी रेट से काफी ज्यादा है. यही वजह है कि रिकवरी रेट के मामले में गुरुग्राम देश के 14 बड़े शहरों और केंद्रशासित प्रदेशों में नंबर वन बन गया है.

इसके अलावा गुरुग्राम वैक्सीन लगाने के मामले में भी काफी आगे है. यहां 15 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. दरअसल, कोरोना को लेकर देश के 14 शहरों और केंद्रशासित राज्यों में एक सर्वे किया गया था. इस सर्वे में विशाखापट्टनम, पटना, रायपुर, गांधीनगर, शिमला, रांची, बेंगलुरु, तिरुवंतपुरम, भोपाल, मुंबई, जयपुर, चेन्नई, लखनऊ और कोलकाता को शामिल किया गया था. जिनकी तुलना में गुरुग्राम 99.44 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर पहुंचा है.

भोपाल 99.13 प्रतिशत के साथ दूसरे और जयपुर 98.33 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है. इस बारे में जानकारी देते हुए गुरुग्राम के सीएमओ वीरेंद्र यादव ने कहा कि कोरोना पर काफी हद तक काबू पाया जा चुका है. इसकी सबसे बड़ी वजह यहां टेस्टिंग ज्यादा होना है. गुरुग्राम में हर रोज कम से कम चार हजार आरटीपीसीआर टेस्ट किए जा रहे हैं, ताकि कोरोना की रफ्तार को धीमा किया जा सके. इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने पर भी जोर दिया जा रहा है.

अगर बात गुरुग्राम में कोरोना की स्थिति की करें तो यहां फिलहाल एक्टिव मरीजों (gurugram corona active case) की संख्या 103 है. बुधवार को साइबर सिटी से 12 नए केस सामने आए थे, जबकि 5 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई. इसके अलावा बुधवरा को जिले में 2 मरीजों की कोरोना की वजह से जान भी गई थी.

loading...

Check Also

अनलॉक हुआ रेलवे: 16 ट्रेनें फिर से चलाने का ऐलान, देखें लिस्ट

रक्षाबंधन से पहले भारतीय रेलवे मध्यप्रदेश के लाखों रेलवे यात्रियों को बड़ी सौगात देने जा ...