Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / खबर / हरियाणा में ब्लैक फंगस का हाहाकार, 13 मरीजों की मौत, जानें क्या कर रही सरकार?

हरियाणा में ब्लैक फंगस का हाहाकार, 13 मरीजों की मौत, जानें क्या कर रही सरकार?

हरियाणा में ब्लैक फंगस के मरीजों का ग्राफ ऊपर चढ़ता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश के 4 मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के 17 नए मरीज मिले हैं, जबकि 13 मरीजों की जान चली गई। सबसे ज्यादा 7 मौतें फरीदाबाद व 4 मौतें हिसार के अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में हुईं। जबकि, 2 मौत करनाल के कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में हुई।

प्रदेश में ब्लैक फंगस से अब तक 137 मौतें हो चुकी है। वहीं, कुल मरीजों का आंकड़ा लगभग 1290 हो गया है। 7 मई को फंगस का पहला केस मिलने के बाद से अब तक प्रदेश सरकार व्यवस्थाओं में कोई सुधार नहीं कर पा रही है। अभी भी प्रदेश सरकार एम्फोटेरिसन- बी इंजेक्शन के लिए केंद्र पर निर्भर है।

मरीजों को जरूरत के अनुसार इंजेक्शन नहीं मिल पा रहे हैं। मरीजों की संख्या बढ़ने से मेडिकल कॉलेजों में व्यवस्थाएं भी कम पड़ने लगी हैं। इसका खामियाजा लोगों को अपनी जान गंवा कर चुकाना पड़ रहा है।

मेडिकल कॉलेजों में व्यवस्थाओं की कमी बढ़ा रही दर्द-

दावा: फंगस से मरने वाले सभी शुगर पेशेंट थे

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज की निदेशक गीतिका दुग्गल ने कहा कि शुगर से पीड़ित मरीजों में ब्लैक फंगस तेजी से फैलता है। उन्होंने दावा किया कि मेडिकल कॉलेज में जितनी भी मौतें हुई हैं इनमें सभी शुगर पेशेंट थे। उल्लेखनीय है कि अभी तक यहां 64 मरीजों की जान जा चुकी है। प्रदेश में सबसे ज्यादा मौतें यहीं हुई हैं। शनिवार को भी यहां 4 मौतें हुईं। अब तक यहां 239 मरीज भर्ती हो चुके हैं, जिनमें से 180 की सर्जरी की जा चुकी है।

करनाल मेडिकल कॉलेज में नहीं हो पा रही सर्जरी

कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाएं प्रदेश में सबसे खराब नजर आ रही हैं। यहां मास सर्जरी के लिए इंडोस्कोपी के जो उपकरण होने चाहिए वह नहीं हैं। ऐसे में बड़ी सर्जरी नहीं हो पा रही हैं। इस वजह से यहां काफी सर्जरी पेंडिंग हैं। जबकि 39 मरीजों को रेफर किया जा चुका है। अब तक यहां 153 मरीज आ चुके हैं। लेकिन मात्र आठ सर्जरी ही हो पाई हैं। यानी तीन दिनों में एक मरीज की सर्जरी हो रही है। अब तक ब्लैक फंगस से 40 मरीजों की मौत हो चुकी है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...