Monday , September 20 2021
Breaking News
Home / खबर / महाराष्ट्र: 25 जिले होंगे अनलॉक तो 11 में बढ़ेगी सख्ती, जानें पूरा फैसला

महाराष्ट्र: 25 जिले होंगे अनलॉक तो 11 में बढ़ेगी सख्ती, जानें पूरा फैसला

मुंबई. कोरोना पाबंदियों से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है। संक्रमितों की संख्या में गिरावट को देखते हुए महाराष्ट्र के 36 में से 25 जिले अनलॉक होंगे। ऊंची संक्रमण दर वाले 11 जिलों में सख्ती बढ़ाने का फैसला भी सरकार ने किया है। आर्थिक राजधानी के लोगों को लोकल गाडिय़ों में वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोगों को यात्रा की छूट मिल सकती है। लोकल ट्रेन मुंबई की लाइफलाइन मानी जाती है। लोकल में फिलहाल इमरर्जेंसी सेवा से जुड़े लोगों को ही यात्रा की अनुमति है। संक्रमण दर में गिरावट को देखते हुए सामाजिक संस्थाएं और राजनीतिक दल लोकल ट्रेन में आम लोगों की आवाजाही खोलने की मांग कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में गुरुवार को कोविड टास्क फोर्स की बैठक हुई। इसमें कोरोना के हालात की समीक्षा की गई। बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य के 25 जिलों में कोरोना नियंत्रण में है। संक्रमण के मामले बढ़ नहीं रहे हैं। दूसरी तरफ सोलापुर-सांगली सहित 16 जिलों में संक्रमण दर ऊंची बनी हुई है। इन जिलों में पाबंदियां बढ़ाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि सोमवार से शनिवार के बीच प्रतिबंधों में ढील मिलेगी जबकि रविवार को मौजूदा नियम लागू रहेंगे। टोपे ने कहा कि लोकल ट्रेन में यात्रा की अनुमति मिलेगी या नहीं, यह फैसला मुख्यमंत्री करेंगे। सूत्रों के अनुसार सब कुछ ठीक रहा तो टीके की दोनों डोज लगवा चुके लोगों को 15 अगस्त के आसपास लोकल ट्रेन में यात्रा की छूट मिल सकती है।

दुकानदारों को मिलेगी राहत
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोविड टॉस्क फोर्स के सदस्यों के साथ चर्चा के बाद सरकार ने 25 जिलों में लॉकडाउन नियमों में ढील देने का फैसला किया है। दुकान खोलने की समय सीमा बढ़ाइ जाएगी। थिएटर, सिनेमा हॉल, जिम आदि के संचालन में राहत मिलेगी। होटल-दुकानें खोलने का समय शर्तों के साथ रात नौ बजे तक बढ़ सकता है। अगले दो-तीन दिन में गाइडलाइन जारी होगी।

शादी समारोह पर ढील नहीं
टोपे ने कहा कि शादी समारोह से जुड़े प्रतिबंध जारी रहेंगे। वैवाहिक कार्यक्रमों में 50 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि एसी हॉल के इस्तेमाल से लोगों को बचना चाहिए।

loading...

Check Also

RCB vs KKR : कोहली के रडार पर 2 बड़े रिकॉर्ड, एक का बनना तो एकदम पक्का

आईपीएल फेज-2 का आज दूसरा मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच ...