Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / खबर / राजस्थान में आज कहां-कहां होगी बरसात, जानें मौसम विभाग का पूरा अनुमान

राजस्थान में आज कहां-कहां होगी बरसात, जानें मौसम विभाग का पूरा अनुमान

सीकर. राजस्थान में मानसून की गतिविधियां 10 जुलाई से बढऩे के आसार है। इससे पहले कुछ जिलों में छिटपुट बारिश ही देखने को मिलेगी। मौसम विज्ञान केंद्र की ताजा जानकारी के अनुसार मानसूनी की उतरी सीमा अब भी बाड़मेर, भीलवाड़ा व धोलपुर से गुजर रही है। जो पिछले 16 दिनों से स्थिर है। मौजूदा हालातों के हिसाब से अब 10 जुलाई से ही प्रदेश में मानसूनी गतिविधियां बढऩे की संभावना है। जिसका असर पूर्वी राजस्थान में ज्यादा देखने को मिलेगा। 10 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मानसून के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल है।

आज यहां बरसात व लू का अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को प्रदेश के जयपुर, उदयपुर व कोटा संभाग में कहीं कहींं बादल गरजने व बिजली चमकने के साथ हल्की बरसात हो सकती है। जिसके साथ हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहेगी। जबकि पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ में लू चलने की संभावना है।

देश भर में आज यहां होगी बरसात
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसरा मंगलवार को केरल, तटीय कर्नाटक, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश का उत्तरी तटके कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बिहार के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, पश्चिमी हिमालय और दक्षिणपूर्व राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। जबकि पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा के 1-2 हिस्सों, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश होने के आसार बने हुए हैं।

गर्म रहा शेखावाटी
इधर, छितराई हुई बरसात के बाद शेखावाटी में फिर से उमस का माहौल बढ़ गया। सोमवार को अंचल में तापमान भी प्रदेश में दूसरे स्थान पर सबसे ज्यादा रहा। यहां का पिलानी इलाका प्रदेश में करौली के बाद सबसे गर्म रहा। करौली में सोमवार को अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री दर्ज हुआ। जबकि पिलानी में तापमान 41.6 डिग्री रहा। इसके अलावा चूरू में भी अधिकतम तापमान 41.2 व सीकर में 34 डिग्री तापमान दर्ज हुआ।

loading...

Check Also

‘मेंहदी लगा के रखना..’ गाने के अंग्रेजी वर्जन ने ‘देसी गर्ल’ को खूब हंसाया, आप भी देखें VIDEO

फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ का खुमार अभी तक लोगों के सर चढ़कर बोलता है. ...