Tuesday , November 30 2021
Home / उत्तर प्रदेश / जिला बदर आमिर मिंटो गिरफ्तार, इसी की वजह से हुआ था एएमयू बवाल

जिला बदर आमिर मिंटो गिरफ्तार, इसी की वजह से हुआ था एएमयू बवाल

अलीगढ़ । लॉक डाउन के दौरान बुधवार की देर रात्रि थाना सिविल लाइन पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। एएमयू बवाल के मुख्य आरोपी और जिला बदर एएमयू के पूर्व छात्र आमिर मिंटो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आज लिस के द्वारा उसको कोर्ट में पेश किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में एएमयू में बीती 15 दिसंबर 2019 को बवाल हुआ था। छात्रों ने एएमयू कैम्पस से निकलकर पुलिस पर पथराव किया था। जिसमें डीआइजी, एसपी सिटी सहित कई पुलिसकर्मी घायल हुए थे। इसके बाद पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की थी। जिनमें 78 लोगों को नामजद करते हुए 13 सौ अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। बाद में जांच के दौरान एएमयू के पूर्व छात्रनेता आमिर मिंटो का नाम मुख्य साजिशकर्ता के रूप में सामने आया।

जिला प्रशासन ने बीती 31 जनवरी 2020 को आमिर मिंटो के अलावा एएमयू छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष नदीम अंसारी को छह माह के लिए जिला बदर कर दिया था। लेकिन, इसके बावजूद आमिर मिंटो लगातार एएमयू के धरना प्रदर्शनों में शामिल हो रहा था। पुलिस इसकी तलाश में लगी थी। बुधवार देररात्रि करीब साढ़े 12 बजे पुलिस ने आमिर मिंटो को मेडिकल कॉलेज के बाहर लगे बैरियर के पास पकड़ लिया।

सीओ सिविल लाइंस अनिल समानिया ने बताया कि गुरुवार को आमिर को अदालत में पेश कर जेल भेजा जाएगा। इधर, आमिर मिंटो की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने देर रात सिविल लाइंस क्षेत्र में फोर्स बढ़ा दिया। अनूपशहर रोड स्थित एएमयू पुरानी चुंगी, एएमयू सर्किल और मेडिकल कॉलेज में पीएसी तैनात की गई है।

इसी बीच उसके समर्थन में काफी छात्र मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी पर पहुंच गए। पुलिस व प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। उसको छोड़ने की भी मांग की। पुलिस व एएमयू प्रशासन भी मौके पर आ गया। करीब एक घण्टे इमरजेंसी का गेट बंद रहा। बाद में छात्रों को समझाने पर गेट खुलवाया गया।

loading...

Check Also

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पाकिस्तानी आतंकी को किया अरेस्ट, अत्याधुनिक हथियार और ग्रेनेड बरामद

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक पाकिस्तानी आतंकी को दिल्ली से गिरफ्तार किया है. ...