Monday , December 6 2021
Home / खबर / बिहार के 78 लाख लोगों के खाते में पैसे भेजी मोदी सरकार, आपको मिले क्या?

बिहार के 78 लाख लोगों के खाते में पैसे भेजी मोदी सरकार, आपको मिले क्या?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Scheme Samman Nidhi Yojana) योजना के तहत किसानों के लिए 9वीं किस्त जारी की. इसके तहत 9 करोड़ 75 लाख से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19 हजार 500 करोड़ रुपये से ज्यादा की धनराशि ट्रांसफर की गई है. वहीं बिहार के भी 78 लाख 76 हजार किसानों के खाते में 2000 रुपये भेजे गए हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक 9वीं किस्त के तहत 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की धनराशि ट्रांसफर की गई है. इस योजना के जरिए अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि किसान परिवारों को भेजी जा चुकी है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की शुरुआत की थी. इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों की सीधे तौर पर आर्थिक मदद करना है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट का आधार नंबर से लिंक होना जरूरी होता है.

इसके तहत पहली किस्त फरवरी 2019 में जारी की गई थी. दूसरी किस्त 2 अप्रैल 2019 को, तीसरी किस्त उसी साल अगस्त में जारी की गई थी. पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की चौथी किस्त जनवरी 2020 में, पांचवीं किस्त 1 अप्रैल 2020 में जारी की गई थी. जबकि छठी किस्त 1 अगस्त 2020 में और सातवीं किस्त दिसंबर 2020 में जारी की गई थी. वहीं आठवीं किस्त 14 मई 2021 को जारी की गई थी.

किसानों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इसकी जानकारी दी. पीएम ने कहा कि ये राशि छोटे किसानों के बहुत काम आएगी. जिन किसानों के खाते में PM किसान निधि की 2000 रुपये की किस्त नहीं आई है, वो इसकी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि खरीफ हो या रबी सीजन, किसानों से एसएसपी (MSP) पर अब तक की सबसे बड़ी खरीद की है. इससे, धान किसानों के खाते में लगभग 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये और गेहूं किसानों के खाते में लगभग 85 हजार करोड़ रुपये डायरेक्ट पहुंचे हैं.

वहीं, बिहार की सत्ताधारी पार्टी जेडीयू के नेता अरविंद निषाद (JDU Leader Arvind Nishad) ने 9वीं किस्त जारी होने पर खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि बिहार के किसानों के लिए सम्मान निधि की योजना के तहत मिली राशि बड़ी राहत का काम करेगी. उन्होंने कहा कि हरित क्रांति का जो सपना बिहार से देखा जा रहा है, उस दिशा में सम्मान निधि काफी मददगार साबित होगी.

अरविंद निषाद ने कहा कि केंद्र और बिहार सरकार की कोशिश है कि किसानों की आमदनी दोगुनी हो. इसके लिए सरकार लगातार प्रयासरत है. कृषि उपकरणों से लेकर खाद-बीज तक में सब्सिडी भी दी जा रही है. नए कृषि कानून से आने वाले वक्त में किसानों को लाभ मिलेगा.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...