Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / भारत के वो 3 दिग्गज ओपनर, जो पूरे करियर में नहीं लगा सके एक शतक!

भारत के वो 3 दिग्गज ओपनर, जो पूरे करियर में नहीं लगा सके एक शतक!

किसी भी क्रिकेटर के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज एक रिकॉर्ड स्थापित करना है जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दी जा सकती है। यदि कोई खिलाड़ी अर्धशतक और शतक बनाता है, तो इसका मतलब खिलाड़ी की क्षमता है। जब आप सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करते हैं, तो आपकी जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। जब कोई ओपनर लंबे समय तक खेलता है, तो मैच मजबूत होने लगता है। अधिकांश भारतीय बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में शतक बनाए हैं।

फिर भी हमें लगता है कि ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने करियर में आज तक शतक नहीं बनाया है। हम ऐसे तीन बल्लेबाजों के बारे में बात कर रहे हैं। जिन्होंने टेस्ट मैच में शतक नहीं बनाया था।

1. अभिनव मुकुंद-

अभिनव मुकुंद 2011 में सलामी बल्लेबाज के रूप में भारतीय टीम में शामिल हुए। घरेलू क्रिकेट में काफी मेहनत और अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बाद उन्हें भारतीय टीम में जगह मिली। हालांकि, अभिनव ने अपने करियर में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। उन्होंने भारतीय टीम के लिए सिर्फ सात टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 320 रन बनाए और शतक नहीं बनाया। टेस्ट क्रिकेट में उन्हें सलामी बल्लेबाज का फायदा नहीं मिला। टेस्ट मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 81 रन था। इस वजह से मुकुंद कभी भी चयनकर्ताओं को आकर्षित करने में सफल नहीं हुए। इस वजह से उन्हें टीम से बाहर रहना पड़ता है।

2. आकाश चोपड़ा-

आकाश चोपड़ा के करियर का फॉर्मूला अच्छा नहीं रहा है। 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पदार्पण करने वाले आकाश चोपड़ा ने बतौर ओपनर शतक नहीं बनाया था। आकाश चोपड़ा ने सिर्फ एक साल में एक टेस्ट मैच खेला जिसमें उन्होंने 10 मैचों में 437 रन बनाए लेकिन शतक बनाने में असफल रहे। टेस्ट मैचों में उनका अधिकतम स्कोर 60 था। खराब प्रदर्शन के कारण आकाश चोपड़ा भारतीय टीम में जगह बनाने में असफल रहे।

3. अजय जडेजा-

अजय जडेजा भी उन कुछ क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में कोई शतक नहीं बनाया है। हालांकि, उन्होंने वनडे में छह शतक बनाए हैं। अजय जडेजा ने 1992 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और अपने टेस्ट करियर में 15 टेस्ट मैच खेले, लेकिन शतक बनाने में असफल रहे। उनका हाई स्कोर 96 रन था उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 4 अर्धशतक बनाए और 576 रन बनाए।

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...