Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / इन पहाड़ों में छिपी ‘सोने की खदान’ का इतना गहरा रहस्य, जो भी खोजने गया वो दोबारा न दिखा!

इन पहाड़ों में छिपी ‘सोने की खदान’ का इतना गहरा रहस्य, जो भी खोजने गया वो दोबारा न दिखा!

ऐरिजोना ;  अमेरिका के ऐरिजोना में हैं कुछ पहाड़ियां जिनके इर्द-गिर्द घूमती हैं ‘रहस्यमय’ सोने के खजाने की कहानियां। कहा जाता है कि यहां Lost Dutchman में सोने की खदानें हैं और कई लोग इनकी तलाश में पहुंचे हैं। ये लोग भटकते रहे और खजाना किसी को नहीं मिला लेकिन यहां जाने वाले लोग लौटकर भी नहीं आए। ऊंची, सीधी चोटियों से घिरे फीनिक्स इलाके में तपती गर्मी और जमा देने वाली सर्दी से यहां आने वाले लोग बच नहीं पाते लेकिन सोने की तलाश में आने वालों का सिलसिला रुका नहीं तो प्रशासन को प्रतिबंध लगाना पड़ा है।

जान का जोखिम उठाकर जाते हैं लोग
सरकार ने खदान का खनन गैरकानूनी करार दिया है और सोना मिला भी तो सरकारी खजाने में जाएगा लेकिन फिर भी लोग इसे ढूंढने जाते हैं और जान गंवा देते हैं। डेलीस्टार के एक आर्टिकल में बताया गया है कि कुछ कहानियों के मुताबिक 1850 में मेक्सिकन पराल्टा परिवार को यहां सोना मिला था लेकिन उन्हें स्थानीय अपाचे अमेरिकियों ने मौत के घाट उतार दिया। कई साल बाद एक शख्स ने घायल अपाचे अध्यक्ष का इलाज किया तो उसे सोने से मालामाल कर दिया गया।

कई कहानियां मशहूर
एक और कहानी में कहा जाता है कि जर्मन मजदूरों को खदान मिली लेकिन उन पर भी हमला कर दिया गया। एक शख्स बच गया और उसने मरने से पहले खदान का नक्शा बना दिया। 1891 में जर्मन इमिग्रेंट जेकब वॉल्ट्ज ने अपने दोस्तों को बताया कि उसे खदान मिल गई है। उसके बाद पास सोना भी था। 1931 में ट्रेजर हंटर अडॉल्फ रूथ को पराल्टा परिवार से नक्शा मिला और वह खदान ढूंढने गए लेकिन बाद में उनका शव सिर में दो गोलियों के निशान के साथ मिला। साथ में एक नोट था जिस पर लिखा था कि रूथ को सोना मिल गया था लेकिन नक्शा गायब था।

कोई लौटा नहीं
इसके बाद 1949 में एक हाइकर को मेक्सिकन में खदान तक जाने के निर्देश और नक्शा मिला। इसके बाद से इस खदान की कहानियां चर्चित होने लगीं। हालांकि, यहां सोना खोजना बहुत मुश्किल है क्योंकि इन Superstition Mountains तक जाने का इलाका बहुत दुर्गम है। कुछ वक्त पहले सॉल्ट नदी में एक बोतल के अंदर एक संदेश मिला था जिसमें किसी शख्स ने मदद मांगी थी। हालांकि, बचावदल को वह मिला नहीं।

 

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...