Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / Tokyo Olympics: उन 60 मिनटों की पूरी दास्तान, जो हमेशा याद रखेगा हिंदुस्तान

Tokyo Olympics: उन 60 मिनटों की पूरी दास्तान, जो हमेशा याद रखेगा हिंदुस्तान

तोक्यो ओलिंपिक में गुरुवार को भारत ने जर्मनी को हॉकी में हराकर कांस्य पदक जीत लिया। इस मैच में जीत के साथ भारत ने 41 साल बाद इतिहास बना दिया है। टीम इंडिया ने जर्मनी को पर 5-4 से मात देकर मेडल अपने नाम किया। शुरुआत में पिछड़ी टीम इंडिया ने दूसरे क्वॉर्टर में धमाकेदार वापसी की, तीसरे क्वॉर्टर में जर्मनी पर बढ़ते बनाते ही भारत ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। आइए आपको बताते हैं पूरे मैच का हाल-

जर्मनी ने दूसरे मिनट में ही दागा गोल
मैच के शुरू हुए अभी दो मिनट ही हुए हैं कि जर्मनी ने गोल कर भारत पर 1-0 की बढ़त बना ली है। जर्मनी ने मैदानी गोल दागा। इस समय जर्मनी की टीम भारत पर हावी होने की कोशिश कर रही है। मैच के पहले 6 मिनट में भारतीय डिफेंडर को पता चल गया है कि उन्हें काफी सतर्क रहने की जरूरत है। भारत को पांचवें मिनट में मिला पेनाल्टी कॉर्नर लेकिन हरमनप्रीत सिंह मौके को नहीं भुना सके।

पहला क्वॉर्टर खत्म, स्कोर जर्मनी 1 भारत 0
भारत और जर्मनी के बीच ब्रॉन्ज मेडल मैच का पहला क्वॉर्टर खत्म हो गया है। जर्मनी की टीम शुरुआती 15 मिनट के खेल के बाद 1-0 से आगे है। भारत ने पिछले कुछ मिनट में वापसी की कोशिश की लेकिन उसे सफलता हासिल नहीं हुई। पहला क्वॉर्टर जर्मनी के नाम रहा। पहले क्वॉर्टर के आखिर में जर्मनी को कई पेनाल्टी कॉर्नर मिले लेकिन भारत ने उन्हें दूसरा गोल करने का मौका नहीं दिया।

भारत ने किया हिसाब बराबर
भारत ने दूसरे क्वॉर्टर के शुरुआती मिनटों में गोल दागकर हिसाब बराबर कर लिया। भारत की ओर से सिमरनजीत ने शानदार गोल दागकर जर्मनी के खिलाफ भारत को 1-1 की बराबरी दिलाई। सिमरनजीत के इस गोल को देख टीम इंडिया के कोच ग्राहम रीड खुशी से उछल पड़े।

जर्मनी ने बनाई 3-1 की बढ़त
जर्मनी ने शानदार वापसी कर भारत पर 2-1 की बढ़त बना ली। जर्मनी ने यह बढ़त दूसरे क्वॉर्टर के खत्म होने से छह मिनट पहले हासिल की। जर्मनी ने भारतीय डिफेंस को भेदते हुए तीसरा गोल दाग दिया। इस समय जर्मनी 3-1 से आगे हो गया।

गोलों की बरसात, हाफ टाइम तक भारत 3 जर्मनी 3
दूसरे क्वॉर्टर में गोल की बरसात देखने को मिली। जर्मनी ने 2 जबकि भारत ने 3 गोल दागे। भारत की ओर से हार्दिक सिंह और हरमनप्रीत सिंह ने गोल कर भारत को 3-3 की बराबरी दिला दी। दूसरा गोल हार्दिक सिंह ने पेनाल्टी कॉर्नर पर दागा जबकि भारत के लिए तीसरा गोल हरमनप्रीत सिंह ने पेनाल्टी के सहारे किया। दूसरे क्वॉर्टर में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार वापसी की। दूसरे क्वॉर्टर में कुल 5 गोल हुए।

रुपिंदर और सिमरनजीत ने दागे गोल
तीसरे क्वॉर्टर के शुरू हुए अभी तीन मिनट ही हुए थे कि रुपिंदर पाल सिंह ने पेनाल्टी स्ट्रोक पर गोल दागकर भारत को 4-3 से बढ़त दिला दी। इसके बाद सिमरनजीत ने भारत की ओर से 5वां गोल दागकर जर्मनी पर 5-3 की बड़ी लीड ले ली। भारतीय टीम इस समयसे आगे चल रही है।

सिमरनजीत ने मैच में दागा अपना दूसरा गोल
सिमरनजीत सिंह ने भारत की ओर से 5वां गोल दागा। यह सिमरनजीत का इस मैच में दूसरा गोल है। भारत ने 1- 3 से पिछड़ने के बाद 5-3 की बढ़त अब ले ली थी। मैच अब बेहद रोमांचक हो गया। भारतीय खिलाड़ी जर्मनी पर लगातार दबाव बनाने की कोशिश में लग गए।

तीसरा क्वॉर्टर खत्म, भारत 5-3 से आगे
भारतीय हॉकी टीम ने तीसरे क्वॉर्टर के खत्म होने के बाद जर्मनी पर 5-3 की बढ़त बना ली। मनप्रीत एंड कंपनी को अब 15 मिनट और शानदार खेल दिखाना था। टीम इंडिया के लिए आगामी 15 मिनट काफी अहम थे।

जर्मनी ने दागा चौथा गोल
चौथे क्वॉर्टर के शुरुआत में जर्मनी ने पेनाल्टी कॉर्नर पर दागा चौथा गोल। फाइनल क्वॉर्टर में भारतीय टीम 5-4 से आगे है। मनदीप सिंह के पाास सातवें मिनट में छठा गोल दागने का अच्छा मौका था लेकिन वह इसमें असफल रहे।

और फिर बज गया हूटर जिसके साथ ही 41 साल बाद भारत की टीम ने जीत लिया ओलंपिक मेडल।

 

loading...

Check Also

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का भांगड़ा वाला वीडियो हुआ वायरल तो एक्ट्रेस स्वरा का यूं आया रिएक्शन

नई दिल्ली :  पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया ...