Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / खबर / मोदी कैबिनेट का होने वाला है विस्तार, सबसे ज्यादा चर्चा में क्यों हैं यूपी-बिहार?

मोदी कैबिनेट का होने वाला है विस्तार, सबसे ज्यादा चर्चा में क्यों हैं यूपी-बिहार?

नई दिल्ली ;  संसद का मॉनसून सत्र शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी है और इससे पहले कैबिनेट विस्तार की चर्चा जोरों पर है। मॉनसून सत्र की शुरुआत 19 जुलाई से हो सकती है हालांकि इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। मॉनसून सत्र से कहीं अधिक राजनीतिक गलियारों में चर्चा मोदी कैबिनेट के विस्तार की हो रही है। इस कैबिनेट विस्तार में दो नाम सबसे ऊपर हैं वहीं चर्चा यूपी से भी कुछ नामों की है।

दिल्ली में कुछ दिन पहले मुलाकात
दिल्ली में बीजेपी नेताओं की ओर से लगातार बैठकों का दौर चल रहा है। अगले साल यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी की ओर से रणनीति तैयार की जा रही है। कैबिनेट विस्तार में जिन दो चेहरों की चर्चा सबसे अधिक हो रही है उसमें एक नाम है असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल का और दूसरा कांग्रेस से बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया का। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों ही सर्बानंद सोनोवाल की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात हुई है।

असम में बीजेपी के बहुमत आने के बाद जिस प्रकार से सर्बानंद सोनोवाल ने हिमंत बिस्वा शर्मा के लिए रास्ता छोड़ा उसके बाद ही चर्चा शुरू हो गई कि उन्हें दिल्ली भेजा जाएगा। असम पार्टी के भीतर किसी प्रकार का कोई गतिरोध न हो इसको ध्यान में रखते हुए सर्बानंद सोनोवाल का केंद्र में मंत्री बनना तय है। सर्बानंद सोनोवाल को राज्यसभा के जरिए केंद्र में लाया जाएगा।

बहुत दिनों से है चर्चा
दूसरा नाम जिसकी चर्चा काफी अधिक है वो है कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया का। वो जब से कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए हैं उस वक्त से ही उनको केंद्र में मंत्री बनाए जाने की चर्चा है। इस वक्त वो बीजेपी से राज्यसभा सांसद हैं। बताया जा रहा है कि उन्हें मोदी मंत्रिमंडल में किसी बड़े मंत्रालय की जिम्मेदारी मिल सकती है।

बिहार के कुछ चेहरों को कैबिनेट में शामिल किया जाएगा। बीजेपी की सहयोगी जेडीयू कोटे से भी इस बार केंद्र में मंत्री बनाए जा सकते हैं। इसकी चर्चा काफी दिनों से हो रही है। पिछले दिनों नीतीश कुमार भी दिल्ली दौरे पर आए थे। वहीं यूपी चुनाव को ध्यान में रखकर वहां के कुछ और चेहरों को मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।
loading...

Check Also

वाराणसी: भगौनों के सहारे सड़कों पर निकले लोग, पूर्व IAS बोले- पूरे यूपी में ‘सी-प्लेन’ उतार दिये योगी

यूपी के विकास की वास्तविक स्थिति क्या है, इसके लिए धरातल पर उतरना होगा। यूपी ...