Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / खबर / टेस्टिंग में फेल हुई लॉन्ग रेंज वाली ब्रह्मोस, उड़ान भरते ही जमीन पर आ गिरी मिसाइल

टेस्टिंग में फेल हुई लॉन्ग रेंज वाली ब्रह्मोस, उड़ान भरते ही जमीन पर आ गिरी मिसाइल

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos Supersonic Cruise Missile) के लिए सोमवार का दिन अच्छा नहीं साबित हुआ। ओडिशा (Odisha) के तट पर परीक्षण किए गए परीक्षण में यह मिसाइल विफल साबित हुई। सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल टेकऑफ के तुरंत बाद गिर गई। दरअसल इस टेस्ट में मिसाइल के एक्सटेंडेड रेंज वर्जन का परीक्षण किया जा रहा था, जो 450 किलोमीटर तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है।

समाचार एजेंसी एएनाई के सूत्रों के मुताबिक, सोमवार सुबह लॉन्च के तुरंत बाद मिसाइल गिर गई। ब्रह्मोस मिसाइल का यह परीक्षण क्यों फेल हुआ अब इस बात की जांच डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन और ब्रह्मोस एयरोस्पेस को-ऑपरेशन के वैज्ञानिकों की संयुक्त टीम कर रही है।

वैसे ब्रह्मोस एक बहुत ही विश्वसनीय मिसाइल रही है और परीक्षणों के दौरान बहुत ही कम विफल रही है। सूत्रों के मुताबिक पहली नजर में ऐसा लग रहा है कि संचालक शक्ति के साथ मुद्दों के कारण मिसाइल विफल हो गई लेकिन सटीक कारण परीक्षण के विश्लेषण के बाद ही पता चलेगा।

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का इस्तेमाल पहले 300 किमी से कम के लक्ष्य के लिए किया जाता था, लेकिन अब सुपरसोनिक गति के साथ लंबी दूरी पर हमला करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

बता दें कि ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल का नाम दो नदियों के नाम पर रखा गया है। भारत की ब्रह्मपुत्र नदी और रूस की मोस्कवा नदी के नाम पर रखा गया है।

loading...

Check Also

अनलॉक हुआ रेलवे: 16 ट्रेनें फिर से चलाने का ऐलान, देखें लिस्ट

रक्षाबंधन से पहले भारतीय रेलवे मध्यप्रदेश के लाखों रेलवे यात्रियों को बड़ी सौगात देने जा ...