Monday , September 20 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / टोक्यो ओलिंपिक : मीराबाई ने जज्बे ने रचा इतिहास, वेटलिफ्टिंग में भारत को दिलाई चांदी

टोक्यो ओलिंपिक : मीराबाई ने जज्बे ने रचा इतिहास, वेटलिफ्टिंग में भारत को दिलाई चांदी

टोक्यो ओलिंपिक में भारत ने पहला मेडल जीत लिया है। वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने महिलाओं की 49 किलोग्राम वेट कैटेगरी में कुल 202 किलोग्राम वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता। चीन की होउ जिहूई ने 210 किलोग्रम वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता। इंडोनेशिया की कैंटिका विंडी ने ब्रॉन्ज जीता।

दूसरी ओर भारतीय शूटर सौरभ चौधरी 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में सातवें स्थान पर रहे। सौरभ 6 सीरीज के क्वालिफाइंग राउंड में 600 में से 586 अंक हासिल कर पहले स्थान पर रहे थे। लेकिन फाइनल में वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

पुरुष हॉकी में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर बेहतरीन आगाज किया है। दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की जोड़ी तीरंदाजी मिक्स्ड इवेंट के क्वार्टर फाइनल में हार गई। वहीं, शूटिंग में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत की इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। जूडो में भारत की सुशीला देवी को हार का सामना करना पड़ा।

हरमनप्रीत ने किए दो गोल

पुरुष हॉकी में पुरुष वर्ग के पूल ए में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हरा दिया है। भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह (26वें और 33वें मिनट) ने दो और रुपिंदर पाल सिंह (10वें मिनट) ने एक गोल किया। न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल ने छठे मिनट में पहला और स्टीफन जेनेस (43वें मिनट) में दूसरा गोल किया। ओलिंपिक गेम्स में यह भारत और न्यूजीलैंड के बीच 8वीं भिड़ंत थी। इसमें भारतीय टीम ने 5वीं बार जीत हासिल की है।

महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल में चीन को गोल्ड
टोक्यो ओलिंपिक का पहला गोल्ड मेडल चीन ने जीता। महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में चीन की यांग क्विनान ने फाइनल में 251.8 अंकों के साथ ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता। रूस की अनास्तासिया गालासिना ने सिल्वर और स्विट्जरलैंड की नीना क्रिस्टिएन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। भारतीय शूटर इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला क्वालिफिकेशन राउंड में ही बाहर हो गईं।

कोरियाई जोड़ी से हारे दीपिका-प्रवीण
तीरंदाजी मिक्स्ड इवेंट के क्वार्टर फाइनल में दीपिका और प्रवीण जाधव को कोरियाई जोड़ी ने 6-2 से हराया। पहले दो सेट में कोरिया ने जीत हासिल कर 4 अंक बनाए। तीसरे सेट में भारत ने जीत दर्ज कर वापसी की कोशिश की लेकिन, तीसरे सेट में कोरियाई तीरंदाजों ने फिर बाजी मार ली। इससे पहले भारतीय जोड़ी ने प्री क्वार्टर फाइनल में चीनी चाइपे की कठिन चुनौती से पार पाने में सफल रही थी। भारतीय जोड़ी ने वह मैच 5-3 से अपने नाम किया था।

महिला सिंगल्स में भी प्री क्वार्टर फाइनल में खेलेंगी दीपिका
दीपिका ने शुक्रवार को ओलिंपिक के पहले दिन महिला सिंगल्स के रैंकिंग राउंड में 663 अंकों के साथ नौवें स्थान पर रहीं। रैंकिंग राउंड में पहली तीन पोजिशन पर साउथ कोरिया की तीरंदाज रहीं। कोरिया की आन सान 680 अंकों के साथ पहले, जंग मिन्ही (677) दूसरे और कांग झी (675) तीसरे पर स्थान पर रहीं। वहीं दीपिका प्री-क्वार्टर फाइनल 54वें स्थान पर रहने वाली भूटान की तीरंदाज कर्मा के साथ भिड़ना है।

पुरुष सिंगल्स में प्रवीण थे 31 वें स्थान पर
पुरुषों के रैंकिंग राउंड में तीरंदाजों में प्रवीण जाधव 656 अंकों के साथ 31वें, अतनु दास 653 अंकों के साथ 35वें और तरुणदीप रॉय 652 अंक 37वें पर रहें।
वहीं पुरुष टीम इवेंट में नौवें स्थान पर रहे।

इलावेनिल और अपूर्वी का निराशाजनक प्रदर्शन
10 मीटर एयर राइफल में महिला क्वालिफिकेशन में भारतीय खिलाड़ियों ने निराश किया।अपूर्वी और इलावेनिल दोनों फाइनल्‍स के लिए क्‍वालिफाई करने में नाकाम रही। इलावेनिल 626.5 के स्‍कोर के साथ 16वें स्‍थान पर और अपूर्वी 621.9 के स्‍कोर के साथ 36वें स्‍थान पर रही।

बैडमिंटन: भारत के साई प्रणीत ग्रुप डी के मुकाबले में इजराइल के मिशा जिलमेरमन से हार गए। इजराइली खिलाड़ी ने उन्हें लगातार गेम में 21-17, 21-15 से हराया।

रोइंग में भारतीय जोड़ी सेमीफाइनल से चूकी, अब रेपचेज राउंड से उम्मीद
रोइंग में अरविंद सिंह और अर्जुन जाट लाल की भारतीय जोड़ी मेन्स डबल्स स्‍कल्‍स लाइटवेट के हीट में पांचवें स्थान पर रह कर सेमीफाइनल में प्रवेश से चूक गई। हीट 2 में भारतीय रोअर्स ने 6.40.33 मिनट का समय निकाला। भारतीय जोड़ी अब रेपचेज राउंड में उतरेगी और ब्रॉन्ज मेडल के लिए दावेदारी पेश करेगी।

जूडो में उम्मीद समाप्त
जूडो में भारत की इकलौती उम्मीद सुशीला देवी पहला मुकाबला ही हारकर बाहर हो गईं। उन्हें हंगरी की इवा सेर्नोविज्की ने राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में आसानी से हरा दिया।

loading...

Check Also

24 साल की लड़की के पैरों में डाल दीं बेड़ियां, आपके होश उड़ा देगी इसकी वजह

जमशेदपुर : झारखंड के जमशेदपुर में बिष्टुपुर थाना क्षेत्र स्थित एक विशेष समुदाय के पवित्र स्थल ...