Monday , December 6 2021
Home / खबर / अलर्ट रहे बिहार: इन जिलों के लिए जारी हुई चेतावनी, ठनके के साथ खूब बरसेगा पानी

अलर्ट रहे बिहार: इन जिलों के लिए जारी हुई चेतावनी, ठनके के साथ खूब बरसेगा पानी

पटना: बिहार में मौसम (Bihar Weather) की गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विज्ञान केन्द्र (Meteorological Centre) ने बिहार के सिवान और सारण जिले के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) और मुजफ्फरपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है. मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक, इन जिलों के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ वज्रपात होने की आशंका जताई है. साथ ही यही स्थिति अगले 19 अगस्त तक बने रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बिहार के इन जिलों में आने वाले अगले 2 से 3 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम मेघगर्जन, वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना है. इन जिलों के कुछ भागों में करीब 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की चेतावनी जारी की है.

बता दें कि बिहार के बक्सर, भोजपुर , सारण, वैशाली, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, लखीसराय, मुंगेर, भागलपुर और कटिहार सहित 12 जिलों से होकर गंगा बहती है. बारिश की वजह से इन जिलों के कई शहर पर गंगा में जलस्तर बढ़ने का खतरा मंडरा रहा है. इन जिलों के दियारा इलाकों में बाढ़ की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है. वहीं, निचले इलाकों में भी गंगा का पानी पिछले कई दिनों से है.

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार पूरे बिहार में इसका असर देखने को मिलेगा. साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कि जब बारिश हो या बिजली की गड़गड़ाहट की आवाज सुनाई दे तो लोग पक्के मकान में शरण लें और पूरी सावधानी बरतें. खुले मैदान, नदियां, जलजमाव वाले क्षेत्र, आम और लीची के बागान जैसी जगहों पर बिजली गिरने की संभावनाएं अधिक है.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...