Monday , September 20 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी वालों के लिए खुशखबरी, डाक विभाग में 4000+ नौकरी, 10वीं पास भी करें अप्लाई

यूपी वालों के लिए खुशखबरी, डाक विभाग में 4000+ नौकरी, 10वीं पास भी करें अप्लाई

India Post GDS Jobs, Sarkari Naukri 2021: भारतीय डाक विभाग (India Post) ने उत्तर प्रदेश सर्कल में ग्रामीण डाक सेवकों (GDS Jobs) के पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन प्रक्रिया 23 अगस्त 2021 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 22 सितंबर तक इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती (India Post GDS Jobs) अभियान के माध्यम से यूपी (Uttar Pradesh) सर्कल 3 में ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM), असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (ABPM) और डाक सेवक सहित विभिन्न पदों के लिए कुल 4264 जीडीएस रिक्तियों को भरा जा रहा है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन से पहले यहां दी गई जरूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

कौन कर सकता है आवेदन?
शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) में पासिंग मार्क्स के साथ कक्षा 10 पास होना चाहिए। उम्मीदवार को कम से कम 10वीं क्लास तक स्थानीय भाषा का अध्ययन करना चाहिए।

आयु सीमा
आवेदकों की उम्र 23 अगस्त, 2021 को कम से कम 18 वर्ष और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए सरकारी मापदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट होगी।

आवेदन शुल्क
ओसी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस पुरुष यां ट्रांसजेंडर पुरुष वर्ग के आवेदक को पांच विकल्पों के प्रत्येक सेट के लिए 100 रुपये का शुल्क देना होगा। जबकि सभी महिला, ट्रांस-महिला उम्मीदवारों, सभी एससी, एसटी उम्मीदवारों और सभी पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना है।

चयन प्रक्रिया
डाक विभाग में नौकरी (India Post Jobs) के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन जमा किए गए आवेदनों के आधार पर तैयार की जाने वाली मेरिट लिस्ट से होगा। ध्यान रहे, हायर एजुकेशन वाले आवेदकों के लिए अलग से कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा।

जीडीएस भर्ती 2021 वेतन (Pay scale)
टीआरसीए स्लैब में 4 घंटे/स्तर 1 के लिए न्यूनतम टीआरसीए: बीपीएम – 12,000 रुपये और एबीपीएम या डाक सेवक- 10,000 रुपये
टीआरसीए स्लैब में 5 घंटे/स्तर 2 के लिए न्यूनतम टीआरसीए: बीपीएम – 14,500 रुपये और एबीपीएम या डाक सेवक- 12,000 रुपये।

कैसे करें आवेदन?

इस भर्ती (India Post GDS recruitment 2021) की आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सभी उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन, शुल्क भुगतान और आवेदन के चरणों से गुजरना होगा। योग्य उम्मीदावार, आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाकर 22 सितंबर 2021 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन नंबर जनरेट करने के बाद फीस जमा करें और तीसरे चरण में ऑनलाइन फॉर्म भरें। इसके बाद, जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और आगे के लिए प्रीव्यू का प्रिंटआउट रख लें।

ग्रामीण डाक सेवक यूपी भर्ती 2021 नोटिफिकेशन

ऑफिशियल वेबसाइट

loading...

Check Also

वोटों की फसल काटने की तैयारी, चुनाव से पहले ‘छुटका’ बजट लाएंगे योगी!

लखनऊ. UP Assembly Elections 2022- उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार नवम्बर-दिसम्बर में एक और ...