Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / खबर / Pogonotrophy: पीएम मोदी की दाढ़ी पर कॉमेंट के लिए शशि थरूर की डिक्शनरी से निकला नया शब्द

Pogonotrophy: पीएम मोदी की दाढ़ी पर कॉमेंट के लिए शशि थरूर की डिक्शनरी से निकला नया शब्द

कांग्रेस सांसद शशि थरूर अपनी अंग्रेजी को लेकर हमेशा चर्चा में बने रहते हैं। थरूर की डिक्शनरी से अब Pogonotrophy नाम का नया शब्द निकला है। इसका मतलब होता है दाढ़ी बढ़ाना। थरूर ने पीएम नरेंद्र मोदी की दाढ़ी का जिक्र करते हुए इस शब्द के बारे में ट्वीट किया है।

‘जैसे प्रधानमंत्री दाढ़ी बढ़ाते रहे हैं’
आइए आपको इस शब्द का पूरा किस्सा समझाते हैं। दरअसल शशि थरूर से एक ट्विटर यूजर डॉक्टर प्रिया आनंद ने एक नया शब्द सीखने की गुजारिश की थी। इसका जवाब देते हुए थरूर ने ट्वीट किया, ‘मेरे मित्र रतिन रॉय जो कि एक इकनॉमिस्ट हैं, उन्होंने आज मुझे एक नया शब्द सिखाया है। इसका अर्थ होता है दाढ़ी बढ़ाना। जैसे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना महामारी के दौरान दाढ़ी बढ़ाते रहे हैं।’

जब थरूर ने इस्तेमाल किया बहुत लंबा शब्द
इससे पहले 21 मई को शशि थरूर ने एक ऐसे शब्द का जिक्र किया था, जिसका अर्थ तो छोड़िए, उच्चारण करने में ही लोगों के पसीने छूट गए थे। ट्विटर पर थरूर ने ‘floccinaucinihilipilification’ शब्द का इस्तेमाल किया। इसके उच्चारण और अर्थ को लेकर चर्चा होनी लगी।

लोकसभा सदस्य थरूर ने तेलंगाना राष्ट्र समिति के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामा राव के साथ दोस्ताना संवाद के दौरान इस शब्द का उपयोग किया। दरअसल, राव का कहना था कि कोरोना वायरस से संक्रमण के उपचार के लिए उपयोग में लाई जा रही दवाओं के नाम बहुत कठिन हैं, जिनका उच्चारण आसान नहीं होता है।

इसके जवाब में थरूर ने कहा,’floccinaucinihilipilification’ ऑक्सफोर्ड शब्दकोश के मुताबिक, इस शब्द का अर्थ ‘व्यर्थ की चीजों के बारे में विचार करने की आदत’ होता है। उनके इस शब्द का इस्तेमाल करने के बाद कई ट्विटर यूजर्स के बीच बहस छिड़ गई कि इस शब्द का उच्चारण और अर्थ क्या होगा।

loading...

Check Also

कानपुर : आपसे लक्ष्मी माता है नाराज, शिक्षिका से लाखों रुपए की टप्पेबाजी कर फरार हुए शातिर

तीन थानों की पुलिस फोर्स संग मौके पर पहुंचे एडीसीपी कानपुर  । शहर के सीसामाऊ ...