Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / खबर / ताजा आंकड़े: MP में कोरोना ने ली 1478 जान, कब-कैसे मचा ये कत्लेआम?

ताजा आंकड़े: MP में कोरोना ने ली 1478 जान, कब-कैसे मचा ये कत्लेआम?

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 10 हजार पार कर 10506 तक पहुंच गई है। रविवार तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 9027 थी। सोमवार को बैकलॉग से 1478 मृतकों के नाम जोड़े गए। दरअसल, स्वास्थ्य विभाग द्वारा 26 जून को सभी जिलों को आदेश दिए गए थे कि दूसरी लहर में हुई मौतों की जानकारी सार्थक पोर्टल के 3ए फॉर्म में दर्ज करें। इसके साथ ही फॉर्म-8 में लाइन लिस्ट एंट्री करने के निर्देश दिए गए। इसके बाद जिलों से 1478 ऐसे मृतकों की जानकारी भेजी गई। इसके तहत निजी अस्पतालों से 762, अलग-अलग जिलों से 508 और 208 मृतक होम आइसोलेशन वाले जोड़े गए।

इधर, दक्षिणी और पूर्वोत्तर के राज्यों में बढ़ते कोरोना मामलों से मध्यप्रदेश की चिंता बढ़ गई है। केरल और महाराष्ट्र में भी संख्या कम नहीं हो रही है। अगस्त में कोरोना के मामले बढऩे का पूर्वानुमान है। ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने और ज्यादा सतर्कत बरतने के निर्देश दिए हैं।

सितंबर तक 100% वैक्सीनेशन के निर्देश
सोमवार को मुख्यमंत्री चौहान ने कोरोना की समीक्षा में उन्होंने कहा कि प्रदेश में तीसरी लहर को बेअसर करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। इसलिए छूट में भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। कोरोना पर सतर्कता के लिए प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग की जानकारी भी बैठक में दी गई। बैठक में सीएम ने कहा कि सितंबर तक 100 फीसदी वैक्सीनेशन किया जाए। इसके तहत 75 फीसदी से कम वैक्सीनेशन वाले जिलों की वे स्वयं समीक्षा करेंगे।

24 घंटे में 18 मरीज मिले
बीते 24 घंटे में मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 18 मामले सामने आए। इनमें भोपाल में 8 मरीज मिले। ऐसे ही इंदौर में 3, जबलपुर-नीमच में 2-2 और राजगढ़, सागर शिवपुरी, सिंगरौली में 1-1 केस मिला। इसके अतिरिक्त शेष सभी 44 जिलों में अब कोरोना का कोई प्रकरण शेष नहीं है। रोजाना 72 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच की जा रही है।

टीकाकरण: 37 फीसदी आबादी को लगी वैक्सीन
मध्यप्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु की 37 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण हो चुका है। इंदौर में 78त्न, भोपाल 69त्न, शहडोल में 55त्न और उज्जैन में 51त्न पात्र लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। देवास, अनूपपुर, पन्ना, खरगोन, सीधी, उमरिया, सतना, भिंड और विदिशा में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाई जाएगी।

loading...

Check Also

उत्तराखंड में भी कल से खुलेंगे स्कूल, पैरेंट्स पढ़ लें गाइडलाइंस

देहरादून :  कोरोना महामारी के चलते स्कूल काफी समय से बंद हैं। अब राज्य सरकार ...