Tuesday , September 21 2021
Breaking News
Home / खबर / तालिबान ने किया कार्यवाहक सरकार का ऐलान, हसन अखुंद प्रधानमंत्री, जानिए किसे कौन सा मिला मंत्रालय ?

तालिबान ने किया कार्यवाहक सरकार का ऐलान, हसन अखुंद प्रधानमंत्री, जानिए किसे कौन सा मिला मंत्रालय ?

तालिबान ने 15 अगस्त को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा करने के 23 दिन बाद आखिरकार अपनी कार्यवाहक सरकार का ऐलान कर दिया है।मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद को मंत्रि परिषद का प्रमुख यानी नई सरकार का मुखिया (कार्यवाहक प्रधानमंत्री) और मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को कार्यवाहक उप प्रधानमंत्री (प्रथम) बनाया गया है।नई सरकार को इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान नाम दिया है। तालिबान के प्रमुख शेख हिब्दुल्लाह अखुंदजादा सुप्रीम लीडर होंगे। उन्हें अमीर-उल-अफगानिस्तान कहा जाएगा। 

सरकार में बनाए गए हैं कुल 33 मंत्री

तालिबान के मुख्य प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि अभी एक कार्यवाहक कैबिनेट सरकार की जिम्मेदारी संभालेगी। इसमें कुल 33 मंत्रियों को शामिल किया गया है।उन्होंने कहा कि देश में समावेशी सरकार के गठन को लेकर चर्चा चल रही है। इस पर जल्द निर्णय किया जाएगा।चौंकाने वाली बात यह है कि तालिबान ने महिलाओं को भले ही अधिकार देने का वादा किया था, लेकिन कार्यवाहक सरकार के मंत्रिमंडल में किसी भी महिला को शामिल नहीं किया गया है।

गृह मंत्री

अमेरिका के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी सिराजुद्दीन हक्कानी को दिया गृह मंत्री पद

तालिबान ने अपनी सरकार में मुल्ला अबदस सलाम को कार्यवाहक प्रधानमंत्री (द्वितीय) नियुक्त किया है।इसी तरह हक्कानी नेटवर्क के प्रमुख सिराजुद्दीन हक्कानी को कार्यवाहक गृह मंत्री का पद दिया है। सिराजुद्दीन अमेरिका की आतंकी लिस्ट में मोस्ट वॉन्टेड है। अमेरिका ने उस पर करीब 35 करोड़ रुपए का इनाम घोषित किया है।सिराजुद्दीन हक्कानी का नेटवर्क पाकिस्तान से ऑपरेट होता है। दुनियाभर में कई आतंकी वारदातों के पीछे इसका हाथ रहा है।

रक्षा

मुल्ला याकूब को बनाया रक्षा मंत्री

तालिबान के प्रवक्ता मुजाहिद ने बताया कि मुल्ला याकूब को रक्षा मंत्री बनाया है। याकूब तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर का बेटा है।इसी तरह खैरुल्लाह खैरख्वा को सूचना मंत्री, जबिउल्लाह मुजाहिद को सूचना मंत्रालय में डिप्टी मंत्री, शेर अब्बास स्तानिकजई को उप विदेश मंत्री, अब्दुल हकीम को न्याय मंत्री, हेदयातुल्लाह बद्री को वित्त मंत्री, कारी दीन हनीफ को अर्थव्यवस्था मंत्री, शेख नूरुल्लाह को शिक्षा मंत्री और नूर मोहम्मद साकिब को हज और धार्मिक मामलों का मंत्री बनाया गया है।

अन्य

मौलवी आमिर खान मुतक्की को बनाया विदेश मंत्री

प्रवक्ता मुजाहिद ने बताया मौलवी आमिर खान मुतक्की को विदेश मंत्री, अब्दुल बाकी हक्कानी को उच्च शिक्षा मंत्री, यूनुस अखुंदजादा को ग्रामीण विकास मंत्री, खलीलउर्रहमान हक्कानी को शरणार्थी मामलों का मंत्री, मुल्ला अब्दुल मनन ओमारी को जन कल्याण मंत्री और नजीबुल्ला हक्कानी को संचार मंत्री बनाया गया है।इसी तरह मुल्ला मोहम्मद अस्सा अखुंद को पेट्रोलियम मंत्री, मुल्ला अब्दुल लतीफ मंसौर को ऊर्जा मंत्री, हमीदुल्लाह अखुंदजादा को उड्डयन मंत्री, मुल्ला खैरुल्लाह खैरख्वाह को सूचना और संस्कृति मंत्री बनाया गया है।

अन्य

मुल्ला फजल अखुंद को बनाया सेना प्रमुख

तालिबान की सरकार में मुल्ला फजल अखुंद को सेना प्रमुख, नूरउल्लाह नूरी को जनजातीय मंत्री, मुल्ला मोहम्मद फाजिल अखुंद को उप वित्त मंत्री, जबीउल्लाह मुजाहिद को संस्कृति मंत्रालय के उप मंत्री, कारी फसीहउद्दीन को रक्षा मंत्रालय में चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ, अब्दुल हक वासिक को खुफिया महानिदेशक, मुल्ला ताज मीर जवाद को खुफिया उप महानिदेशक बनाया गया है।इसी तरह मुल्ला अब्दुल हक वासिक को NDS प्रमुख, हाजी मोहम्मद अद्दरैस को अफगानिस्तान बैंक का प्रमुख नियुक्त किया गया है।

पृष्ठभूमि

तालिबान ने 15 अगस्त को किया था अफगानिस्तान पर कब्जा

बता दें कि तालिबान ने करीब तीन सप्ताह पहले यानी 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था।इसके बाद 31 अगस्त तक अमेरिकी सेना भी अफगानिस्तान को पूरी तरह से छोड़कर चली गई थी। जिसके बाद से अंदाजा लगाया जा रहा था कि तालिबान जल्द ही सरकार के गठन का ऐलान करेगा, लेकिन उसने इसे कई बार स्थगित कर दिया।तालिबान के कब्जे के बाद से लोगों के देश छोड़कर जाने का सिलसिला जारी रहा था।

loading...

Check Also

RCB vs KKR : कोहली के रडार पर 2 बड़े रिकॉर्ड, एक का बनना तो एकदम पक्का

आईपीएल फेज-2 का आज दूसरा मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच ...