Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / खबर / बिहार में बरसात: पटना में दो दशक का टूटा रिकॉर्ड, अगले तीन दिनों तक ये जिले रहें सावधान

बिहार में बरसात: पटना में दो दशक का टूटा रिकॉर्ड, अगले तीन दिनों तक ये जिले रहें सावधान

पटना. बिहार में मौसम विज्ञानियों ने अभी लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है क्योंकि राज्य में अगले कुछ दिनों में भी बिजली गिरने की संभावना है। आईएमडी ने बिहार में 28 और 29 जून को बिजली गिरने और 30 जून को ऑरेंज अलर्ट के साथ येलो अलर्ट भी जारी किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि बिहार में 2 जुलाई तक बारिश में वृद्धि जारी रहेगी। जबकि व्यापक रूप से बारिश का सिलसिला 28 जून तक जारी रहने की संभावना है। 30 जून से बढ़ी हुई बारिश का एक नया दौर शुरू होगा और 1 और 2 जुलाई को तेज रहेगा।

दरअसल झारखंड और आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की वजह से बिहार में बारिश की स्थिति बनी हुई। आईएमडी के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक चक्रवाती हवाओं का असर इसी इलाके में रहेगा। इसी कारण पूर्व और आसपास के मध्य भारत के हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

इससे पहले पटना में 24 घंटे में (शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे से शनिवार को 8.30 बजे तक) में 146 मिमी बारिश हुई , जो बिहार में सबसे अधिक है। पिछले 24 वर्षों साल में जून के महीने में सिर्फ एक दिन 30 जून 1997 को पटना में 205 मिलीमीटर बारिश हुई थी।

बता दें कि चार महीने लंबे मानसून सीजन (जून-सितंबर) के शुरुआती हफ्तों में बिहार में अच्छी बारिश हुई है। दक्षिण पश्चिम मानसून ने अपने निर्धारित समय से एक दिन पहले 12 जून को राज्य के उत्तरपूर्वी हिस्सों में पूर्णिया से बिहार में प्रवेश किया था। राज्य में अब तक 142% अधिक बारिश हो चुकी है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...