Saturday , July 24 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / योगी के ट्रिपल-टी से कोरोना को मात दिया यूपी, तीसरी लहर से जंग की ये है तैयारी

योगी के ट्रिपल-टी से कोरोना को मात दिया यूपी, तीसरी लहर से जंग की ये है तैयारी

लखनऊ. कोरोना संक्रमण पर काबू पाने की उत्तर प्रदेश सरकार की ट्रिपल टी रणनीति (ट्रेस, टेस्ट और ट्रीटमेंट) की रणनीति बेहद कारगर साबित हुई है। पहली और दूसरी लहर पर काबू पा लेने के बाद अब सरकार ट्रिपल टी रणनीति से ही तीसरी लहर को भी माद देने की तैयारी में है। संभावित तीसरी लहर से जुड़ी तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बार प्रदेश में चिकित्सा व्यवस्था की स्थिति काफी बेहतद है। कोरोना काल में अस्पतालों में मेडिकल फैसिलिटी में इजाफा हुआ है। योगी सरकार ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण पर तेजी से काबू पाते हुए अस्‍पतालों को चिकित्‍सीय सुविधाओं से लैस किया है।

प्रदेश में पहले जहां ऑक्‍सीजन प्‍लांट, बेड्स, एंबुलेंस, वेंटिलेटर व मेडिकल कॉलेजों की संख्‍या बेहद कम थी वहीं सरकार ने कोरोना काल में न सिर्फ महामारी को नियंत्रित किया बल्कि कम समय में ही चिकित्सकीय सुविधाओं का भी तेजी से विस्तार किया। सरकार की इन्हीं कोशिशों का नतीजा है कि यूपी में संक्रमण बेहद न्यूनतम स्तर पर जा चुका है।

कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस को लेकर भी सरकार ने पुख्‍ता रणनीति के अनुसार काम कर रही है। अब तक प्रदेश में किसी भी मरीज में डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। बावजूद इसके डेल्टा प्लस संक्रमण वाले राज्यों से आने वालों की निगरानी और टेस्टिंग तेजी से की जा रही है। दूसरे राज्यों से सटे जिलों में जीनोम सिक्वेंसिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। लखनऊ के केजीएमयू और वाराणसी के बीएचयू में जीनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है।

सीएम हेल्पलाइन के जरिए लगातार प्रदेश में प्रधानों, कोटेदारों और आम लोगों से संपर्क स्‍थापित कर कोरोना संक्रमण से बचाव और टीका लगवाने की अपील की जा रही है। प्रदेश ऑक्सीजन उपलब्धता में भी आत्मनिर्भर हो रहा है, प्रदेश में 528 ऑक्‍सीजन प्‍लांट पर तेजी से काम हो रहा है। अब तक 133 ऑक्सीजन प्लांट प्रदेश में शुरू हो चुके हैं।

ऑक्सीजन जेनरेटर के जरिए 15 फीसदी ऑक्सीजन की 3300 बेडों पर आपूर्ति हो रही है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से सटे हर जिले में एक-एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या जिला अस्पताल में ऑक्सीजन जेनरेटर्स लगाए जा रहे हैं।

loading...

Check Also

वैक्सीन लगाने को लेकर आपस में भिड़ गईं महिलाएं, जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

खरगोन एमपी के खरगोन जिले में वैक्सीन को लेकर जबरदस्त मारामारी (People Crowd For Vaccine) ...