Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / खबर / ट्रेजेडी किंग की लवस्टोरी: जब मधुबाला से बोले थे दिलीप कुमार- तुम आज नहीं चलीं तो मैं लौटूंगा नहीं

ट्रेजेडी किंग की लवस्टोरी: जब मधुबाला से बोले थे दिलीप कुमार- तुम आज नहीं चलीं तो मैं लौटूंगा नहीं

मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) अब हमारे बीच नहीं रहे। बुधवार 7 जुलाई 2021 की सुबह उनका निधन (Dilip Kumar Passed Away) हो गया। दिलीप कुमार पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो ने आखिर तक उनकी खूब सेवा की और हर समय उनके लिए खड़ी नजर आईं। यूं तो दिलीप कुमार की जिंदगी में कई हसीनाओं ने दस्तक दी। हालांकि सच्चा प्यार बनकर आईं सायरा बानो, जो दिलीप कुमार के साथ उनके आखिरी सांस तक साथ रहीं और उन्हें भरपूर प्यार दिया। यहां हम बताने जा रहे हैं दिलीप कुमार और मधुबाला के प्यार का किस्सा, जिसका अंत बेहद दुखद हुआ।

कई बार रियल लव स्टोरी फिल्मों से भी अधिक खूबसूरत होती है। दिलीप कुमार की लाइफ में मधुबाला से लेकर सायरा बानो तक उनकी जिंदगी में कई लड़कियां आईं। दिलीप कुमार और बॉलिवुड की सबसे खूबसूरत अदाकारा मधुबाला की लव स्टोरी जितनी खूबसूरत थी, इसका अंत उतना ही बुरा रहा।

दिलीप कुमार और मधुबाला फिल्म ‘तराना’ के सेट पर एक-दूसरे से मिले। इसके बाद से दोनों के बीच का रोमांस पब्लिकली भी नजर आने लगा था। बताया जाता है कि दोनों ने लगभग 9 साल तक इस प्यार के रिश्ते को जीया। पूरी दुनिया इस खूबसूरत जोड़ी की कायल हो चुकी थी। अब ये दोनों पब्लिकली हाथों में हाथ डाले भी दिखने लगे थे। कहते हैं कि दिलीप कुमार मधुबाला के प्यार में इस कदर पागल थे कि उन्हें एक झलक देखने के लिए वह मुंबई से पूना कार चलाकर जाते और दूर से ही देखा करते थे।

कहा जाता है कि मधुबाला के पिता अताउल्हाह खान कभी दिलीप कुमार को पसंद नहीं करते थे। हालांकि मधुबाला की बहन जाहिदा ने एक बार बताया था कि दिलीप कुमार और अताउल्लाह खान के बीच एक बिजनस को लेकर केस हुआ था और इसी के चलते दिलीप कुमार मधुबाला से भी दूर हो गए थे।

हालांकि दिलीप कुमार की आत्मकथा ‘दिलीप कुमार- द सब्सटेंस एंड द शैडो’ में इस रिश्ते के खत्म होने की वजह भी बताई गई है। उन्होंने बताया कि मधुबाला के पिता इस रिश्ते के खिलाफ बिल्कुल नहीं थे। दरअसल उनकी अपनी प्रॉडक्शन कंपनी थी और उन्हें एक घर में दो बड़े स्टार होने की खुशी थी। मधुबाला के पिता चाहते थे कि दोनों अपने करियर के अंत तक उनकी फिल्मों में नजर आएं। जबकि दिलीप कुमार के काम करने और प्रॉजेक्ट चुनने का अपना अलग तरीका था। दिलीप कुमार को ये बारें पसंद नहीं आई और फिर धीरे-धीरे इसका असर मधुबाला से उनके रिश्ते पर भी पड़ने लगे।

इस रिश्ते के टूटने से पहले दिलीप कुमार ने मधुबाला के सामने शादी की पहल भी की थी। साल 1956 में फिल्म ‘मलमल’ की शूटिंग चल रही थी और उसी दौरान दिलीप कुमार मधुबाला से मिले और उनसे कहा- काज़ी इंतज़ार कर रहे हैं चलो मेरे घर आज शादी कर लेते हैं। बताया जाता है कि दिलीप कुमार की इन बातों को सुनकर मधुबाला रोने लगी थीं। दिलीप कुमार ने कहा था- अगर तुम आज नहीं चलीं तो मैं तुम्हारे पास लौटकर नहीं आऊंगा, कभी नहीं आऊंगा। और बिल्कुल वैसा ही हुआ, इसके बाद दिलीप मधुबाला के पास फिर कभी नहीं लौटे। धीरे-धीरे दिलीप कुमार और मधुबाला के बीच टूटे रिश्ते की चर्चा हर तरफ होने लगी।

दिलीप कुमार मधुबाला की लाइफ से जा चुके थे। इस अकेलेपन के दौरान ही मशहूर अभिनेता और सिंगर किशोर कुमार ने मधुबाला को शादी के लिए प्रपोज़ किया था। मधुबाला ने भी ना नहीं की और शादी के लिए फौरन हामी भर दी थी। 1960 में किशोर कुमार और मधुबाला ने शादी कर ली थी। इसके बाद दिलीप कुमार ने भी सायरा बानो को अपना लाइफ पार्टनर बना लिया, जिन्होंने आखिर तक उनका साथ निभाया।

loading...

Check Also

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का भांगड़ा वाला वीडियो हुआ वायरल तो एक्ट्रेस स्वरा का यूं आया रिएक्शन

नई दिल्ली :  पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया ...