Wednesday , October 20 2021
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / अदृश्य हो जाएंगे सैनिक: दुश्मन को दिखेगी सिर्फ चट्‌टान, थर्मल डिटेक्टर भी नहीं पकड़ सकेगा

अदृश्य हो जाएंगे सैनिक: दुश्मन को दिखेगी सिर्फ चट्‌टान, थर्मल डिटेक्टर भी नहीं पकड़ सकेगा

हमले के वक्त और युद्ध के दौरान सैनिकों की सबसे बड़ी चुनौती रहती है दुश्मन की नजर से खुद को बचाए रखना। हालांकि, आधुनिक टेक्नोलॉजी के चलते यह मुश्किल हो गया है। इस समस्या से निपटने के लिए इजराइल के रक्षा मंत्रालय ने एक टेक इनोवेशन किया है। इजराइल की सेना के लिए अत्याधुनिक कैमोफ्लाज नेट तैयार किया गया है।

हरे-भरे और सूखे, दोनों इलाकों के हिसाब से डिजाइन किया गया
इस नेट को दोनों तरफ से लपेटा जा सकता है। इसे दोनों साइड अलग तरह से डिजाइन की गया है। पहली साइड घनी हरियाली वाले इलाकों के हिसाब से बनाई गई है। वहीं, दूसरी साइड सूखे और रेगिस्तानी इलाकों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। इसे लपटने वाला व्यक्ति थर्मल डिटेक्टर से भी पकड़ में नहीं आ सकता।

दूरबीन से भी नजर नहीं आएंगे सैनिक
इजराइली रक्षा मंत्रालय की रिसर्च एंड डेवलपमेंट यूनिट की साझेदारी में यह इनोवेटिव मटेरियल तैयार करने वाली पोलारिस का दावा है कि सैनिकों को आभासी अदृश्य रखने के लिए इसे बनाया है।

इजराइल के रक्षा मंत्रालय में डिटेक्टर्स और इमेजिंग टेक्नोलॉजी शाखा के प्रमुख गल हरारी कहते हैं कि परीक्षण के दौरान हमने पाया कि इस नेट को शरीर पर लपेटने के बाद सैनिक दूरबीन से भी पहचाने नहीं जा सकते।

टेस्टिंग में पास हुआ नेट
पोलिरिस सॉल्यूशंस के CEO आसफ पिकिओटो बताते हैं कि इसकी प्रेरणा हमें 2016 में लेबनान युद्ध के दौरान मिली। हमने पाया कि युद्ध मैदान मेें उतरे सैनिकों को थर्मल और नाइट विजन उपकरणोें से बचाने की सख्त जरूरत थी। हमें दुश्मन से एक कदम आगे ही रहना होगा। इसलिए किट-300 पर काम किया। हमने इसका परीक्षण सुरक्षाबलों की कई यूनिटों में किया। यह पूरी तरह कारगर है।

पूरी तरह वाटरप्रूफ, घायल सैनिकों के लिए इसे स्ट्रेचर में बदल सकते हैं
किट-300 का वजन महज 500 ग्राम है, इसलिए वॉर जोन में सैनिकों को इसे लपेटकर चलने में परेशानी नहीं होती। हल्की होने से इसे थ्रीडी आकार दिया जा सकता है, इससे यह घायल सैनिकों के लिए यह स्ट्रेचर का काम कर सकती है। किट 300 पूरी तरह वाटरप्रूफ है और 225 किलो तक वजन उठा सकती है। सैनिक इसे कंबल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...