Tuesday , September 21 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / दंगल में मंगल ! बजरंग पूनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, कजाकिस्तान के पहलवान को चटाई धूल

दंगल में मंगल ! बजरंग पूनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, कजाकिस्तान के पहलवान को चटाई धूल

Tokyo olympics 2020 : पुरुष कुश्ती के 65 किग्रा वर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में भारत के पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang punia) पहले ही राउंड में कजाकिसतान के पहलवान दौलत नियाजबेकोव (Daulet Niyazbekov) पर हावी हो गए थे। बजरंग ने पहले राउंड में दौलत नियाजबेकोव के खिलाफ 4-0 से बढ़त बना ली थी। इसके बाद उन्होंने 6-1 से बढ़त बनाई। आखिरकार बजरंग ने दौलत नियाजबेकोव 8-0 से हराकर कांस्य पदक जीत लिया है। इसी के साथ टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के खाते में छठा मेडल आया है।

सेमीफाइनल में हाजी एलियेव से हारे
भारत को बजरंग पूनिया से गोल्ड या सिल्वर जीतने की उम्मीद थी। लेकिन सेमीफाइनल मुकाबले में अजरबैजान के पहलवान हाजी एलियेव से बजरंग 12-5 के अंतर से हार गए थे। इस मैच में बजरंग पहले ही राउंड में हाजी एलियेव से 1-4 से पिछड़ गए थे। हाजी ने उन्हें वापसी करने का मौका ही नहीं दिया। आखिरी पलों में बजरंग के कोच ने हाजी के दांव को चुनौती दी, लेकिन वह खारिज कर दी गई और बजरंग इस मुकाबले में हार गए।

क्वार्टर फाइनल में मुर्तजा गियासी को हराया
बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने क्वार्टर फाइनल में ईरान के पहलवान मुर्तजा गियासी (Morteza CHEKA GHIASI) को चित कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। पहले राउंड में पूनिया 0-1 से पिछड़ गए थे। लेकिन इसके बाद बजरंग ने जोरदार वापसी की और पहले दो अंक हासिल किए और फिर Morteza को चित करते हुए मुकाबला ही खत्म कर दिया।

बजरंग पूनिया ने जीत के साथ किया था आगाज
बजरंग पुनिया ने अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की है। उन्होंने किर्गिस्तान के अरनाजर अकमातालिव को हराकर क्वार्टर फाइनल में एंट्री कर ली है। ये मुकाबला 3-3 से बराबर था, लेकिन बजरंग ने तकनीकी आधार पर जीत हासिल कर ली। बजरंग पूनिया दो बार के एशियाई चैंपियन हैं और उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है।

loading...

Check Also

RCB vs KKR : कोहली के रडार पर 2 बड़े रिकॉर्ड, एक का बनना तो एकदम पक्का

आईपीएल फेज-2 का आज दूसरा मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच ...