दही के साथ इन 5 फूड्स को खाने से बचें, यह फायदे से ज्यादा नुकसान करेगा

मुंबई: दही आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. यह आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। इसके कई अच्छे गुणों के कारण डॉक्टर भी उन्हें खाने की सलाह देते हैं। दही खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही दांत और हड्डियां भी मजबूत होती हैं। साथ ही आपका दिल भी स्वस्थ रहता है। लेकिन फिर भी क्या आप जानते हैं कि हर चीज के साथ दही खाना अच्छा नहीं है। दही आपके शरीर के लिए कितना भी अच्छा क्यों न हो अगर आप कुछ चीजों के साथ दही खाते हैं तो यह दही आपके शरीर के लिए जहर का काम करता है।

आइए जानें कि कौन सा दही शरीर के लिए अच्छा नहीं है।

प्याज और दही

बहुत से लोग इसे दही और प्याज के साथ मिलाकर खाना पसंद करते हैं। अगर आपको भी है ऐसे खाने की आदत, अब हो जाएं सावधान क्योंकि यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करता है।

मछली और दही

विशेषज्ञों का कहना है कि दही और मछली एक साथ नहीं खानी चाहिए। इसका सेवन करने से आपके शरीर को कई तरह से नुकसान हो सकता है। अगर आप इन खाद्य पदार्थों को एक साथ खाने की कोशिश करेंगे तो आपको अपच, पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है।

दही को गर्म चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए

दही शरीर में शीतलक का काम करता है। अगर आप इसमें कुछ गर्म खाना मिलाकर खाने की कोशिश करेंगे तो यह शरीर को नुकसान पहुंचाएगा। ठंडा और गर्म एक साथ खाने से भी दांत खराब हो सकते हैं।

आम के साथ दही नहीं खाना चाहिए

आम और दूध से बना मैंगो शेक गर्मियों में कई लोगों का पसंदीदा पेय होता है. लेकिन अगर आप दही में मिला हुआ आम खाने की सोच रहे हैं तो यह गलती न करें। दही और आम खाने से शरीर को नुकसान पहुंचता है।

दाल के साथ दही का सेवन ना करें

दही और उड़द की दाल एक साथ खाना हानिकारक है। इससे शरीर में एसिडिटी, ब्लोटिंग, लूज मोशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप खाना चाहते हैं तो दोनों के बीच दूरी बनाकर रखें और फिर खाएं।