Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / खबर / दिल्ली में अनलॉक-5: राजधानी में कल से और क्याo-क्याt खुलेगा, जानिए यहां

दिल्ली में अनलॉक-5: राजधानी में कल से और क्याo-क्याt खुलेगा, जानिए यहां

अनलॉक दिल्ली के छठे हफ्ते यानी आगामी सोमवार से शहर के स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को शर्तों के साथ खोलने की इजाजत मिलेगी। इनमें अभी दर्शकों के आने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (डीडीएमए) की ओर से इस बारे में आदेश जारी किया जाएगा। विभिन्न स्पोर्ट्स इवेंट्स की तैयारी करने वाले खिलाड़ी अब स्टेडियम व स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बिना किसी परेशानी के आ-जा सकेंगे, लेकिन अभी विजिटर्स के आने की इजाजत नहीं होगी। वहीं मेट्रो और डीटीसी बसों में भी 50 फीसदी सिटिंग कैपिसिटी के नियम के साथ लोगों के सफर का नियम अभी जारी रहेगी।

हालांकि मेट्रो स्टेशनों के बाहर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं और डीएमआरसी की ओर से भी डीडीएमए से गुहार लगाई गई थी कि 50 फीसदी सिटिंग कैपिसिटी के नियम में बदलाव किया जाए और ज्यादा लोगों के सफर की इजाजत दी जाए। सूत्रों का कहना है कि आने वाले हफ्ते में भी मेट्रो और बसों में 50 फीसदी सिटिंग कैपिसिटी के हिसाब से ही लोग सफर करेंगे और स्टैंडिंग को मंजूरी नहीं होगी।

सरकार ने हर हफ्ते बढ़ाई हैं छूटें

  • अनलॉक दिल्ली की प्रक्रिया में पिछले कई हफ्तों से लगातार रियायतें दी जा रही हैं। पिछले हफ्ते ही डीडीएमए ने होटल-बैंक्विट हॉलों में शादी समारोह के आयोजन को ग्रीन सिग्नल दिया था। बैंक्विट हॉल, मैरिज हॉल या होटल में होने वाली शादी में केवल 50 लोगों के शामिल होने की इजाजत दी गई थी और जिम भी खुल गए थे।
  • अनलॉक दिल्ली के छठे हफ्ते में अब स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खुल जाएंगे। स्टेडियम में स्पोर्ट्स इवेंट्स की तैयारी करने वालों के लिए यह बहुत बड़ी राहत होगी। विजिटर्स के आने की मंजूरी नहीं है और स्टेडियम को लेकर केंद्र सरकार के नियमों को पूरी तरह से मानना होगा।
  • अभी स्कूल, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन, कोचिंग सेंटर, सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, अकैडमिक से जुड़ी पब्लिक गैदरिंग को इजाजत नहीं मिलेगी। साथ ही स्विमिंग पूल, सिनेमा, थियेटर, एंटरटेनमेंट पार्क, स्पा, ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल को भी मंजूरी नहीं मिलेगी।
  • डीडीएमए ने प्रशासन को निर्देश दिया है कि वीकली मार्किट में आरटीपीसीआर और एंटीजन टेस्ट किए जाएं और वेंडर या ग्राहक अगर पॉजिटिव पाए जाते हैं तो फिर कोविड नियमों के तहत प्रक्रिया अपनाई जाए।

जो रियायतें मिली है, वे जारी रहेंगी

  • डीडीएमए ने कहा है कि पिछले पांच हफ्तों में जो रियायतें मिली है, वे छठे हफ्ते में भी जारी रहेंगी। पुलिस व प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि बाजारों, रेस्टोरेंट, बार, वीकली मार्केट समेत दूसरी जगहों पर कोविड से बचाव के नियमों का पूरी तरह से पालन हो और अगर कहीं पर नियमों का उल्लंघन होता है तो सख्त कदम उठाए जाएं।
  • अभी दुकानें सुबह 10 से रात 8 बजे तक खुलेंगी। पब्लिक पार्क, गार्डन, गोल्फ क्लब खुले रहेंगे। रेस्टोरेंट 50 फीसदी सिटिंग कैपिसिटी के साथ सुबह 8 से रात 10 और बार भी 50 फीसदी सिटिंग कैपिसिटी के साथ दोपहर 12 से रात 10 बजे तक खुले रहेंगे।
  • एमसीडी-एनडीएमसी के हर जोन में एक दिन में केवल एक ही साप्ताहिक बाजार चलाने को भी मंजूरी है। रोड साइड पर बाजार लगाने की इजाजत नहीं है। साप्ताहिक बाजार में केवल 50 पर्सेंट वेंडर्स को भी आने की इजाजत होगी। सैलून भी नियमों के मुताबिक खुले हैं।
  • पहले हफ्ते में सरकार ने कंस्ट्रक्शन गतिविधियों और फैक्ट्री खोलने की इजाजत दी थी और दूसरे हफ्ते में शर्तों के साथ बाजार, मेट्रो समेत कई गतिविधियों को शहर में शुरू करने का आदेश जारी किया गया था।

किसकी इजाजत है, किसकी नहीं?

  • पब्लिक प्लेस, बैंक्वेंट हॉल, होटल में शादी-ब्याह समारोह की इजाजत नहीं है, घर या कोर्ट में ये समारोह हो सकते हैं और केवल 20 लोगों के शामिल होने की इजाजत है।
  • अंतिम संस्कार में भी केवल 20 लोग ही शामिल हो सकते है
  • प्राइवेट दफ्तरों में भी 50 फीसदी स्टाफ को बुलाने की है इजाजत
  • दिल्ली सरकार के दफ्तरों में 50 फीसदी स्टाफ के साथ काम होगा। सरकारी दफ्तरों में ग्रुप-ए अधिकारी 100 फीसदी काम करेंगे। यानी कि सभी को दफ्तर आना है। ग्रुप-ए के नीचे वाले 50 फीसदी कर्मचारी काम करेंगे। लेकिन आवश्यक सेवाओं के सभी 100 पर्सेंट कर्मचारी काम कर रहे हैं
  • ऑटो- ईरिक्शा में दो सवारी को ले जाने की है इजाजत। टैक्सी, कैब, ग्रामीण सेवा, फटफट सेवा में भी दो सवारी, मैक्सी कैब में 5 सवारी और आरटीवी में 11 सवारियों की है मंजूरी

3 दिन बाद ही खुला लक्ष्मी नगर बाजार

  • कोरोना नियमों का पालन करने में लापरवाही बरतने पर लक्ष्मी नगर मार्केट को पांच दिन के लिए बंद किया गया था, लेकिन कारोबारियों और इलाके के विधायक के आग्रह को देखते हुए डीएम ईस्ट के आदेश के बाद शनिवार को ही मार्केट खुल गई।
  • तीन दिन बंद रहने का असर मार्केट में साफ देखने को मिला। पूरी मार्केट में लगभग सभी दुकानदार नियमों का पालन करते नजर आए। एक भी दुकानदार की डमी या अन्य सामान सड़क पर नजर नहीं आया।
  • लक्ष्मी नगर मार्केट की दोनों असोसिएशन के दुकानदारों और प्रतिनिधियों ने प्रशासन को कोरोना गाइडलाइन का सख्ती के साथ पालन करने का भरोसा दिलाया है।

अब नांगलोई मार्केट तीन दिन के लिए बंद

  • लक्ष्मी नगर के बाद अब नांगलोई की पंजाबी बस्ती व जनता मार्केट को तीन दिन के लिए बंद कर दिया गया है। कोविड नियमों का पालन न होने की वजह से जिला प्रशासन ने इस मार्केट को बंद करने का आदेश जारी किया है।
  • प्रशासन के सूत्रों के मुताबिक नांगलोई की पंजाबी बस्ती व जनता मार्केट के बारे में स्थानीय पुलिस ने जानकारी दी थी कि वहां कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा रहा। इस सूचना के बाद पंजाबी बाग के एसडीएम शैलेश कुमार ने अपने अधिकारों का उपयोग करते हुए इस मार्केट को चार से छह जुलाई तक बंद करने का आदेश जारी किया है।
  • अपने आदेश में एसडीएम ने कहा है कि अगर कोई इस आदेश का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के सेक्शन 51 से 60 और आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
loading...

Check Also

कोरोना ने अरमानों पर फेरा पानी : दूल्हा तीन बार निकला संक्रमित, बिना दुल्हन लौटी बारात

पीलीभीत से उत्तराखंड जा रही एक बारात को बगैर दुल्हन के ही बॉर्डर से लौटना ...