Wednesday , May 12 2021
Breaking News
Home / खबर / दिल्ली में कल पीक पर आ सकता है कोरोना, जानिए कितनी तबाही की है आशंका

दिल्ली में कल पीक पर आ सकता है कोरोना, जानिए कितनी तबाही की है आशंका

नई दिल्ली
एक्सपर्ट्स की मानें तो दिल्ली वालों को जल्द ही कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों में राहत मिल सकती है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस महीने के अंत में दिल्ली में कोरोना वायरस का पीक देखने को मिल सकता है और उसके बाद धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होना शुरू हो सकती है। हालांकि यदि टेस्टिंग कम होगी तो हो सकता है कि राजधानी में आने वाला पीक कुछ दिन आगे खिसक जाए।

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंदर अग्रवाल बताते हैं कि कई अन्य राज्यों के साथ दिल्ली में 28 से 30 अप्रैल के बीच कोरोना वायरस की पीक देखने को मिल सकती है। यह पीक दिल्ली में करीब पांच दिन पहले की स्थिति और टेस्टिंग के आधार पर देखी जा रही है। यदि टेस्टिंग में लगातार कमी होती है तो यह पीक आगे भी खिसक सकती है।

दिल्ली में एक दिन में 35 हजार तक मामले
प्रोफेसर मनिंदर का कहना है कि राजधानी दिल्ली में पीक के दौरान एक दिन में 35 हजार तक मामले सामने आ सकते हैं। वहीं इसके करीब 10 दिन बाद एक्टिव केस अपने पीक पर होंगे। यानि की 8 से 10 मई के बीच दिल्ली में कोरोना के एक्टिव केस साढ़े तीन लाख तक देखने को मिल सकते हैं। उनका कहना है कि हमेशा एक्टिव केस का पीक, नए केस के पीक से करीब 10 दिन बाद ही देखने को मिलता है।

30 अप्रैल के बाद दिल्ली में नए केस में कमी

स्टडी के मुताबिक अंदाजा है कि 30 अप्रैल के बाद दिल्ली में नए केस में कमी आ सकती है और कुछ हद तक राहत देखने को मिल सकती है। यदि किसी भी राज्य में पीक के नजदीक टेस्ट घटाए जाते हैं तो पीक उतने ही दिन आगे खिसक जाती है, जितने दिन टेस्टिंग कम रही है। ऐसे में जरूरत है कि टेस्टिंग को एक समान बनाकर रखा जाए।

स्टडी में गणितीय मॉडल सूत्र का इस्तेमाल
दरअसल आईआईटी कानपुर ने इस स्टडी में गणितीय मॉडल सूत्र का इस्तेमाल किया है। इसके आधार पर अलग-अलग राज्यों व शहरों में कोरोना वायरस की पीक का अनुमान लगाया गया है जिसमें से अधिकतर शहरों में इस स्टडी के मुताबिक मामले घटने शुरू हो गए हैं। उन्होंने इस स्टडी के आधार पर अलग-अलग शहरों में कोरोना वायरस के मामलों को लेकर ग्राफ तैयार किए हैं। यह ग्राफ उन्होंने पिछले साल फैले संक्रमण को आधार बनाकर तैयार किए है। स्टडी के आधार पर कहा जा रहा है कि इस महीने के अंत तक ना सिर्फ दिल्ली बल्कि उत्तर प्रदेश और गुजरात समेत कुछ अन्य राज्यों में कोरोना वायरस पीक पर होगा।

loading...
loading...

Check Also

कोरोना मरीज का ऑक्सीजन मास्क हटाकर महिलाएं करने लगीं पूजा, फिर हुआ कुछ ऐसा!

यूपी के कानपुर से एक हैरान कर देने वाला वीडियो वायरल हुआ है. जहां पर ...