दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर द्वारका सेक्टर 21-आईआईसीसी सेक्शन पर ट्रायल रन शुरू किया

कनेक्टिविटी बढ़ाने और मेट्रो नेटवर्क के माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी को जोड़ने के लिए, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर द्वारका सेक्टर 21-IICC मेट्रो सेक्शन पर ट्रायल रन शुरू कर दिया है, अधिकारियों ने 26 जून को कहा। द्वारका सेक्टर 21 के बीच का खंड और आगामी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (IICC) के जुलाई तक चालू होने की उम्मीद है, DMRC प्रमुख विकास कुमार ने 3 मई को कहा।

द्वारका सेक्टर 25 (IICC) एक भूमिगत स्टेशन है और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 के माध्यम से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को द्वारका सेक्टर 21 से जोड़ने वाली वर्तमान में परिचालित एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का विस्तार है।

इस खंड के पूरा होने के साथ, नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर -25 (आईआईसीसी) एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन कॉरिडोर 24.70 किमी लंबा हो जाएगा, डीएमआरसी ने कहा। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर दो किलोमीटर लंबे द्वारका सेक्टर -21 से द्वारका सेक्टर -25 (IICC) मेट्रो सेक्शन पर ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। 

ट्रायल रन के दौरान, सिग्नलिंग सिस्टम का परीक्षण किया जाता है। ट्रायल रन के पूरा होने के बाद मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर (CMRS) सहित विभिन्न अनुमोदन अधिकारियों द्वारा अनिवार्य निरीक्षण किया जाएगा।

इन अनिवार्य मंजूरियों के बाद इस सेक्शन को यात्री यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। IICC को भारत के सबसे बड़े प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। वर्तमान में निर्माणाधीन यह सुविधा अत्याधुनिक सुविधाओं जैसे कन्वेंशन सेंटर, ऑडिटोरियम, होटल, ऑफिस स्पेस और अन्य रिटेल स्पेस से लैस होगी। सेक्टर 25 मेट्रो स्टेशन के गेट आईआईसीसी के अंदर और बाहर खुलेंगे।

“स्टेशन सतह से लगभग 17 मीटर की गहराई पर आ रहा है। स्टेशन में पांच प्रवेश/निकास बिंदु होंगे, जिसमें 14 एस्केलेटर, पांच लिफ्टों द्वारा सुगम यात्री आवाजाही के लिए सीढ़ियों के साथ सुविधा होगी। के अन्य स्टेशनों की तरह एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन, नए स्टेशन में पूरी ऊंचाई वाले प्लेटफॉर्म स्क्रीन दरवाजे भी होंगे।”

आसपास के क्षेत्र में आने वाले कन्वेंशन सेंटर के लिए खानपान के अलावा, यह नया स्टेशन द्वारका के सेक्टर 25 और 26 के निवासियों के साथ-साथ पड़ोसी गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ नए सेक्टरों को भी मेट्रो कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

अधिकारियों ने बताया कि खंड के खुलने से इन इलाकों के निवासी करीब आधे घंटे में मध्य दिल्ली पहुंच सकेंगे।