दूध पीने का सही समय: बच्चों के लिए अच्छा है गर्म या ठंडा दूध, जानिए दूध देने का सही समय

दूध पीने का सही समय: भारत में हर घर में दूध का बहुत महत्व है, इसे संपूर्ण आहार माना जाता है। दूध का पोषण मूल्य बहुत अधिक होता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को दूध पीने की सलाह दी जाती है।

दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम के साथ-साथ कई सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। कई लोग गर्म दूध पीना पसंद करते हैं तो कई को ठंडा। कुछ लोग इसे चीनी के साथ पीते हैं तो कुछ बिना चीनी के। लेकिन कुछ लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि दूध को ठंडा पीना चाहिए या गर्म, सुबह या शाम को या रात में, जानिए ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब।

मौसम के अनुसार करें बदलाव

हर कोई इस सवाल का जवाब जानना चाहता है कि दूध को ठंडा पीना चाहिए या गर्म। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि दोनों फायदेमंद हैं। हालाँकि, आप इसे मौसम के अनुसार बदल सकते हैं। जैसे गर्मियों की सुबह में आप ठंडे दूध का सेवन कर सकते हैं। इसलिए सर्दियों में रात को गर्म दूध पिएं, इससे काफी फायदा होगा।

इस समय बच्चों को दूध पिलाएं

आयुर्वेद के अनुसार सोने से पहले का समय दूध पीने के लिए उपयुक्त माना गया है। अगर रात में ज्यादा एक्टिविटी नहीं होती है तो आपका शरीर ज्यादा से ज्यादा कैल्शियम को सोख लेता है। जब बच्चों को सुबह दूध पीने की सलाह दी जाती है। एक से दो कप दूध पूरे दिन के लिए पर्याप्त माना जाता है।