Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / खबर / मुसाफिरों के लिए गुड न्यूज, ये 30 ट्रेनें फिर से होंगी शुरू, देखें पूरी लिस्ट

मुसाफिरों के लिए गुड न्यूज, ये 30 ट्रेनें फिर से होंगी शुरू, देखें पूरी लिस्ट

पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर अब थमती नजर आ रही है। हर प्रदेश में कोरोना के आंकड़े लगातार कम होते जा रहे हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो अब जानलेवा कोरोना से जंग में लोगों का जीवट जीत गया है। यही कारण है कि अधिकतर राज्यों ने लॉकडाउन में काफी राहतें दे दी हैं, और ऐसे माहौल में अब रेलवे भी अनलॉक मोड में आ गया है। रोजाना रेलवे नई गाड़ियां चलाने का ऐलान कर रहा है।इसी क्रम में कोरोनाकाल में बंद पड़ी 30 सवारी ट्रेनों के दोबारा से चलाने पर रेल मुख्यालय ने मोहर लगा दी है। अगले एक दो दिन में ये सारी गाड़ियां फिर से चलने लगेंगी।

बता दें कि कोरोना से राहत मिलने पर मुरादाबाद मंडल ने इन्हें संचालित करने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा था। इनमें चार गाड़ियां लक्सर रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेंगी। पिछले साल कोरोना की पहली लहर में रेलवे ने बहुत सी सवारी गाड़ियां का संचालन बंद कर दिया था। बाद में कोरोना के मामले घटने पर इनमें से कुछ ट्रेन चला दी गई। पर कोरोना की दूसरी लहर के बाद काफी ट्रेन फिर से बंद करनी पड़ी।

इससे निचले व मध्यम वर्ग के लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही थी। मई के आखिर में दूसरी लहर भी हल्की पड़नी शुरू हो गई थी। इसके बाद रेलवे के मुरादाबाद मंडल कार्यालय ने कुल 30 अप व डाउन सवारी ट्रेनों को फिर से चलाने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा था। मुरादाबाद की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि मुख्यालय ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अगले एक दो दिन में ये सभी गाड़ियों का संचालन शुरू हो जाएगा।

इन ट्रेनों का होगा संचालन
जिन गाड़ियों को संचालन की मंजूरी मिली है, उनमें लक्सर से होकर गुजरने वाली आठ ट्रेने हैं। इनमें देहरादून से काठगोदाम तक (02091 अप) और काठगोदाम से देहरादून तक (02092 डाउन) गाड़ी शुक्रवार से शुरू कर दी गई है। देहरादून से नई दिल्ली तक (02056 डाउन), देहरादून से कोटा तक (02402 डाउन) और माता वैष्णो देवी कटरा से ऋषिकेश तक (04610 डाउन) ट्रेनों का संचालन 14 जून से शुरू होना है। नई दिल्ली से देहरादून तक (02055 अप), कोटा से देहरादून तक (02401 अप) और ऋषिकेश से माता वैष्णो देवी कटरा तक चलने वाली (004609 अप) सवारी रेलगाड़ियों का संचालन 15 जून से शुरू हो जाएगा।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...