Saturday , May 15 2021
Breaking News
Home / खबर / देश में कोरोना का नया स्ट्रेन: मौजूदा वायरस से 15 गुना खतरनाक, 3-4 दिन में ही ऑक्सीजन लेवल खत्म

देश में कोरोना का नया स्ट्रेन: मौजूदा वायरस से 15 गुना खतरनाक, 3-4 दिन में ही ऑक्सीजन लेवल खत्म

नई दिल्ली/विशाखापट्नम
कोरोना वायरस का संक्रमण देशभर में कहर मचा रहा है। इसी बीच देश में Covid-19 का एक नया वैरिएंट सामने आया है। इसका नाम एपी स्ट्रेन (AP Strain) है। इसको आंध्र प्रदेश में खोजा गया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह वैरिएंट 15 गुना ज्यादा संक्रामक है। इस वायरस के चलते लोग सिर्फ तीन से चार दिनों में ही बीमार हो रहे हैं।

कोरोना के नए स्ट्रेन की आक्रामकता से सभी परेशान हैं। हालांकि अभी तक देश भर में डबल म्यूटेंट वायरस ही चिह्नित हुआ है, जो यूके और साउथ अफ्रीकन स्ट्रेन हैं। वहीं अब आंध्र प्रदेश में मिले नए एपी स्ट्रेन (AP Strain) को वैज्ञानिक भाषा में N440K वैरिएंट कहा जा रहा है। सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के वैज्ञानिकों ने इस वैरिएंट की खोज की है।

आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में खोजा गया वैरिएंट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एपी स्ट्रेन वैरिएंट को आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में खोजा गया, जो कि B1.617 और B1.618 वैरिएंट से भी ज्यादा ताकतवर और खतरनाक बताया जा रहा है। विशाखापट्नम के डीसी वी. विनय चंद ने बताया कि CCMB में कई वैरिएंट्स की जांच की जा रही है। कौन सा वैरिएंट कितना खतरनाक है इसकी जानकारी वैज्ञानिक ही देंगे। हालांकि नया स्ट्रेन मिला है और उसके सैंपल लैब में भेजे गए हैं।

3 से 4 दिन में लोग हो रहे बीमार
जानकारी के मुताबिक, New AP Strain N440K इतना खतरनाक है कि इस वैरिएंट से लोग 3 से चार दिन में बीमार हो रहे हैं। इसके बाद मरीज की हालत नाजुक हो जा रही है। यह स्ट्रेन काफी तेजी से फैल रहा है और ज्यादा लोगों को संक्रमित कर रहा है।

 

loading...
loading...

Check Also

अपनी ही मौत की खबर का फैक्ट-चेक किए परेश रावल, दिया बेहद मस्त रिएक्शन!

हाल ही में ‘रामायण’ (Ramayan) के ‘रावण’ यानी अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi)और ‘शक्तिमान’ (Shaktimaan) मुकेश ...