Monday , December 6 2021
Home / ऑफबीट / देश में कोरोना वैक्सीन का जानवरों पर प्रयोग शुरू, इतने दिनों में नतीजे मिलने की उम्मीद

देश में कोरोना वैक्सीन का जानवरों पर प्रयोग शुरू, इतने दिनों में नतीजे मिलने की उम्मीद

कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में अच्छी खबर है. देश में ही कोरोनावायरस की वैक्सीन का जानवरों पर प्रयोग शुरू हो गया है. नतीजे आने में 4 से 6 महीने का वक्त लगेगा. गुजरात की जायडस कैडिला कंपनी यह वैक्सीन बना रही है. इसी कंपनी ने 2010 में देश में स्वाइन फ्लू की सबसे पहली वैक्सीन तैयार की थी.

कंपनी ने मार्च में ही सूचना दी थी कि हम कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन बना रहे हैं. कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर शर्विल पटेल ने पुष्टि की कि हम कोरोना की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं. वैक्सीन का ट्रायल समय लेने वाली प्रक्रिया होती है. हमें इसमें कामयाबी मिलने की उम्मीद है.

बता दें कि मलेरिया के इलाज में असरदार मानी जाने वाली हाईड्रोक्सीक्लोरोक्विन का भारत में सबसे ज्यादा उत्पादन इप्का लैबोरेटरीज और जायडस कैडिला करती है. जायडस कैडिला हर महीने 20 टन हाईड्रोक्सीक्लोरोक्विन बना सकती है. सरकार ने मंगलवार को हाईड्रोक्सीक्लोरोक्विन समेत 28 दवाइयों के निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया.

वैसे चीन में कोरोनावायरस के चलते कई भारतीय फार्मास्यूटिकल्स कंपनियां कच्चे माल के लिए चिंतित हैं. हालांकि, जायडस कैडिला के मैनेजिंग डायरेक्टर शर्विल पटेल बताते हैं कि वो 60 से 90 दिन की इन्वेंट्री के साथ चलते हैं. इसीलिए कोरोना के कारण उनके लिए सप्लाई में कोई मुश्किल नहीं आएगी.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...