Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 22 साल पूरे कीं मिताली राज, उनके नाम हैं ये सारे रिकॉर्ड्स

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 22 साल पूरे कीं मिताली राज, उनके नाम हैं ये सारे रिकॉर्ड्स

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की वनडे कप्तान मिताली राज को महिला क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। हाल ही में मिताली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 22 साल पूरे किए हैं।मिताली लगातार भारत के लिए खेल रही हैं और फिलहाल उनका संन्यास लेने का कोई इरादा नहीं है।आइए जानते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22 साल पूरा करने वाली मिताली के कुछ शानदार रिकॉर्ड्स।

सचिन के बाद सबसे लंबा वनडे करियर

26 जून, 1999 को भारत के लिए वनडे डेब्यू करने वाली मिताली का वनडे करियर विश्व क्रिकेट में दूसरा सबसे बड़ा करियर है। उनसे अधिक समय तक केवल सचिन तेंदुलकर ने ही वनडे क्रिकेट खेला है।पुरुष क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन ने 22 साल और 91 दिन तक वनडे क्रिकेट खेला है। इस साल की शुरुआत में मिताली ने सनथ जयसूर्या को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया था।

1,0000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला

इस साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में मिताली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 10,000 रन पूरे किए थे। ऐसा करने वाली वह दुनिया की दूसरी और भारत की पहली महिला क्रिकेटर बनी थीं।इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेटर चार्लोट एडवर्ड्स (10,273) ने महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाए हैं। मिताली (10,203) उनके रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब पहुंच चुकी हैं।

महिला वनडे में सबसे अधिक रन 

215 वनडे की 194 पारियों में 7,170 रन बनाने वाली मिताली महिला वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं। उन्होंने 51.21 की औसत से ये रन बनाए हैं। वह महिला वनडे में 6,000 और 7,000 रन बनाने वाली भी इकलौती बल्लेबाज हैं।मिताली ने महिला वनडे में सबसे अधिक 56 अर्धशतक लगाए हैं और 50 या उससे अधिक अर्धशतक लगाने वाली इकलौती बल्लेबाज हैं। वह सबसे अधिक 54 बार नाबाद रहने वाली भी बल्लेबाज हैं।

मिताली द्वारा बनाए गए अन्य रिकॉर्ड्स

मिताली ने अपने डेब्यू वनडे में नाबाद 114 रनों की पारी खेली थी। वह डेब्यू वनडे में शतक लगाने वाली पांच में से एक महिला क्रिकेटर हैं। वह सबसे कम उम्र में वनडे शतक लगाने वाली महिला क्रिकेटर हैं।वह 200 या उससे अधिक वनडे खेलने वाली इकलौती महिला क्रिकेटर हैं। वह सबसे अधिक 138 वनडे में कप्तानी करने वाली महिला क्रिकेटर हैं। उन्होंने बेलिंडा क्लार्क (83) के साथ संयुक्त रूप से सबसे अधिक वनडे जीते हैं।

loading...

Check Also

कोरोना ने अरमानों पर फेरा पानी : दूल्हा तीन बार निकला संक्रमित, बिना दुल्हन लौटी बारात

पीलीभीत से उत्तराखंड जा रही एक बारात को बगैर दुल्हन के ही बॉर्डर से लौटना ...