नाखूनों पर सफेद निशान कुछ इशारा करते हैं… इसे कभी भी नज़रअंदाज़ न करें

0
4

मुंबई: इस समय लोग खासकर महिलाएं अपने नाखूनों का ज्यादा ख्याल रख रही हैं. तो यह मैनीक्योर जैसी चीजों में बदल गया है। नेल पेंट लगाकर लड़कियां अपने नाखूनों को और खूबसूरत बनाती हैं। लेकिन क्या आप नाखूनों के बारे में ये बातें जानते हैं? उम्र बढ़ने और शारीरिक समस्याओं के कारण नाखूनों का रंग, बनावट और स्वास्थ्य बदल सकता है। इसी तरह आपके नाखूनों पर सफेद निशान किसी गंभीर शारीरिक समस्या का संकेत देते हैं जिसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर आपके नाखूनों पर भी ऐसे निशान हैं तो यह चिंता का विषय है।

आइए समझते हैं नाखूनों पर लगे इस निशान का मतलब।

कैंसर का खतरा

स्किन कैंसर ज्यादातर धूप के संपर्क में आने से होता है। लक्षण आपके हाथों, पैरों या पीठ पर, साथ ही आपकी हथेलियों, तलवों या नाखूनों पर भी दिखाई दे सकते हैं।

ऑन्कोलॉजिस्ट के अनुसार, ये प्रभाव नाखूनों के नीचे या आसपास गांठ या पिगमेंट स्ट्रिप्स में देखे जा सकते हैं। इन गुणों पर किसी का ध्यान नहीं जाता है, लेकिन अगर आपके नाखूनों पर भी इसी तरह के निशान हैं, तो सावधान रहें और अपनी त्वचा का परीक्षण करें। क्योंकि यह मेलेनोमा जैसी बीमारियों का लक्षण भी हो सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर सही समय पर मेलेनोमा का पता लगा लिया जाए और उसका इलाज किया जाए तो इसे आसानी से दूर किया जा सकता है। यह तो किसी के भी साथ घटित हो सकता है। विशेष रूप से बुजुर्गों को सबसे अधिक खतरा होता है।

UV रेडिएशन हे मेलेनोमाचे कारण

कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, ज्यादातर मामलों में यूवी विकिरण मेलेनोमा का कारण पाया गया है। इसके लिए कृत्रिम प्रकाश स्रोत जैसे सनबैंड, टैनिंग सेटअप आदि जिम्मेदार हो सकते हैं। लेकिन भारत में यूवी रेडिएशन लोगों की त्वचा के संपर्क में आती है। जिससे उन्हें यह बीमारी हो सकती है।

इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, यह भारतीयों के लिए दुर्लभ है और ऐसे मामले बहुत कम ही सामने आते हैं। लेकिन अगर आपको इसके कोई लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।