Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / ‘क्रिकेट की बाइबल’ ने चुनी ऑलटाइम बेस्ट भारत-पाक वनडे इलेवन, नामों पर डालें नजर

‘क्रिकेट की बाइबल’ ने चुनी ऑलटाइम बेस्ट भारत-पाक वनडे इलेवन, नामों पर डालें नजर

नई दिल्ली:  अब यह तो आप जानते ही हैं कि दुनिया भर के पत्रकार और पूर्व क्रिकेटर अलग-अलग विश्व इलेविन, सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ इलेवन आदि बनाते रहते हैं. गाहे-बेगाहे ये सामने आती रहती हैं. अब दुनिया की अग्रणी पत्रिकाओं में शामिल विजडन ने भारत-पाकिस्तान की सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम चुनी है. सरल शब्दों में कहें, तो पत्रिका ने दोनों देशों के वनडे इतिहास के खिलाड़ियों में से अब तक की सर्वश्रेष्ठ टीम चुनी है.

अब यह तो आप जानते ही हैं कि जहां भारत महान बल्लेबाजों की फैक्ट्री रहा है, तो पाकिस्तान तेज गेंदबाजों की खान और इस विषय को लेकर बहस भी चलती रही है कि आखिर ऐसा क्यों है. अस्सी के दशक से गुजरते समय के साथ ही भारत और पाकिस्तान दोनों ने ही वनडे में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को दिए और इन्होंने अपने खेल से दुनिया भर में अपनी छाप छोड़ी.

वैसे हर टीम को चुनने का अपना एक आधार होता है. और जाहिर है कि जब सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ टीम चुनते हैं, तो यह बिल्कुल भी आसान काम नहीं होता. इसलिए, विजडन ने भारत-पाकिस्तान की संयुक्त टीम को चुनने के लिए आईसीसी की ऑल-टाइम रैंकिंग का सहारा लिया. चलिए आप टीम पर नजर दौड़ा लीजिए.

1. सचिन तेंदुलकर 2. जहीर अब्बास 3. विराट कोहली 4. जावेद मियांदाद 5. एमएस धोनी 6. कपिल देव 7. इमरान खान (कप्तान) 8. वसीम अकरम 9. मनिंदर सिंह 10. सईद अजमल 11. जसप्रीत बुमराह

 

इस टीम का चयन विजडन ने ऑल-टाइम आईसीसी रैंकिंग के आधार पर किया है. बहुत से लोगों को कुछ नामों से असहमत हो सकते हैं, तो कुछ इस टीम को एकदम परफैक्ट  करार दे सकते हैं. वीरेंद्र सहवाग, शाहिद अफरीदी और अनिल कुंबले जैसे दिग्गजों को लेकर आप बहस कर सकते हैं, लेकिन शायद उनकी रैंकिंग उतनी अच्छी न रही हो.बहरहाल आप टीम देखिए और दोस्तों से विचार-विमर्श कीजिए.

loading...

Check Also

उत्तराखंड में भी कल से खुलेंगे स्कूल, पैरेंट्स पढ़ लें गाइडलाइंस

देहरादून :  कोरोना महामारी के चलते स्कूल काफी समय से बंद हैं। अब राज्य सरकार ...