Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / खबर / जारी हुआ सबसे बड़ा अलर्ट, बहुत निकट है कोरोना की तीसरी लहर!

जारी हुआ सबसे बड़ा अलर्ट, बहुत निकट है कोरोना की तीसरी लहर!

मेरठ. आने वाले दिन काफी चुनौतीपूर्ण रहने की संभावना जताई जा रही है। चिकित्सका विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि आने वाले दो महीने त्योहार और उसके बाद शादी-समारोह का सीजन रहने वाला है। ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर को रोकना काफी चुनौती पूर्ण होगा। त्योहारी और शादी समारोह के सीजन में भीड़भाड़ से पार पाना काफी मुश्किलों भरा होगा, जिससे तीसरी लहर को फैलने का अवसर मिल सकता है। यह भी संभावना जताई गई है कि त्योहारों में लापरवाही के चलते कोरोना की तीसरी लहर के आने की आशंका है। विशेषज्ञों ने त्योहारों में जमावड़ों पर रोक लगाने को लेकर सख्त कदम उठाए जाने की बात कही है। इस बीच सरकार ने कोरोना की स्थितियों का गहन विश्लेषण करने का निर्देश सभी जिलों को दिए हैं। साथ ही यह भी सुझाव दिया कि स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के साथ ही जरूरी दवाओं का स्टॉक करना सुनिश्चित करें।

लापरवाही से ही दूसरी लहर ने बरपाया था कहर

बता दें कि मार्च में आई दूसरी लहर ने लापरवाही के चलते ही कहर बरपाया था। जिस कारण से लाखों लोगों की जान गई थी। मेरठ में तो हालात बेकाबू हो चले थे। प्रदेश के प्रमुख शहरों का बुरा हाल हो गया था और लहर को रोकना चुनौतीपूर्ण हो गया था। आलम ये था कि श्मशान घाट में अंदर और बाहर चिताएं जल रही थीं। वहीं कब्रिस्तान में शवों को दफनाने के लिए जमीन कम पड़ गई थी। इसी सब को देखते हुए अब कोविड-19 प्रबंधन और प्रतिक्रिया रणनीति की समीक्षा की जा रही है। शासन ने सभी जिलों के सीएमओ को भेजे पत्र में कहा है कि किसी तरह की लापरवाही को कोई जगह नहीं दी जा सकती है। कोरोना की चुनौतियों को देखते हुए अस्‍पतालों में मानव संसाधन को बढ़ाना चाहिए। त्‍योहारी सीजन में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतने की सलाह दी। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सख्‍त कदमों को उठाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

सीएमओ बोले- हर तरह से तैयारी पूरी

सीएमओ डाॅ. अखिलेश मोहन ने बताया कि बुखार हेल्पलाइन का संचालन करने, जांच किटों और दवाओं का पर्याप्त स्‍टॉक करने के निर्देश मिले हैं। त्वरित जांच के लिए क्‍व‍िक रिएक्‍शन टीमों की तैनाती जैसे कदम उठाने को भी कहा गया है। बुखार के मामलों का सर्वेक्षण, संपर्क ट्रेसिंग, वेक्टर नियंत्रण, रक्त और प्लेटलेट्स का पर्याप्त भंडार को बनाए रखने के लिए ब्लड बैंकों को सचेत करने का भी सुझाव दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि मेरठ में हर तरह की तैयारी पूरी की गई है। जरूरत पड़ने पर सभी प्रकार के सुरक्षित कदम उठाए जाएंगे।

घातक साबित हो सकता है कोरोना का नया वेरिएंट

स्वास्थ्य विभाग ने आने वाले त्योहारी सीजन को ध्‍यान में रखते हुए सभी आवश्यक सावधानियां सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही भीड़भाड़ वाले बंद स्थानों से बचने के लिए प्रभावी कदम उठाने का भी सुझाव दिया। विशेषज्ञों का कहना है कि त्योहारों के सीजन में भीड़ में लोगों की ओर से कोविड प्रोटोकॉल के पालन में लापरवाही कोरोना के बढ़ने महत्वपूर्ण कारक साबित हो सकती है। विशेषज्ञों की मानें तो तीसरी लहर के संबंध में कोरोना का नया वेरिएंट घातक साबित हो सकता है क्योंकि त्योहारों के सीजन में लोगों की भीड़ में इसके तेजी से फैलने की आशंका होगी। विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि तीसरी लहर को लेकर सबसे बड़ा खतरा त्‍यौहारों के सीजन में ही होगा।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...