Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / खबर / इंदौर में भयावह केस: कैंसर समझ ब्रेन का ऑपरेशन किये डॉक्टर्स तो निकला 10 सेमी का ब्लैक फंगस 

इंदौर में भयावह केस: कैंसर समझ ब्रेन का ऑपरेशन किये डॉक्टर्स तो निकला 10 सेमी का ब्लैक फंगस 

इंदौर. ब्लैक फंगस (म्यूकर माइकोसिस) के बढ़ते मामलों के बीच मध्यप्रदेश के इंदौर में एक महिला के ब्रेन में 10-11 सेमी का सफेद फंगस मिलने का मामला सामने आया है। डॉक्टर्स का कहना है कि यह अब तक का सबसे बड़ा सफेद फंगस है। खास बात यह है कि ब्लैक-व्हाइट फंगस के अब तक जितने मामले सुने हैं उनमें आमतौर पर फंगस नाक, साइनस, आंखों से होता हुआ ब्रेन तक पहुंचता है। लेकिन इस मामले में फंगस सीधे दिमाग तक पहुंच गया।

धार निवासी लकवा पीड़ित कला बाई को एक महीने पहले बुखार आया था तो परिजन इंदौर के निजी अस्पताल में ले गए। वहां मरीज ने सिरदर्द और कमजोरी की शिकायत की तो ब्रेन का सीटी स्कैन भी करवाया गया। लेकिन कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आने की वजह से ऑपरेशन टालना पड़ा और परिजन कला बाई को लेकर धार लौट गए।

यहां फिर कला बाई की RT-PCR जांच करवाई। इस बार कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आ गई। लेकिन परेशानी बढ़ने लगी तो परिजन न्यूरोसर्जन डॉ. दीपक कुलकर्णी के पास पहुंचे।

आइसोलेशन में बढ़ गई थी मरीज की परेशानी
डॉ. कुलकर्णी ने बताया कि कला बाई जब आईसोलेशन में थीं तो कमजोरी बढ़ गई। बोलने और चलने-फिरने में परेशानी हुई। एक महीने पहले हुए सीटी स्कैन में एक सेमी की छोटी सी गांठ नजर आ रही थी। इसे लिजन बोलते हैं। लेकिन दोबारा MRI करवाई तो रिपोर्ट देखकर ऐसा लगा कि यह कैंसर का ट्यूमर हो सकता है। हमने ऑपरेशन करने का फैसला लिया। ऑपरेशन के बाद जब बायोप्सी करवाई तो पता चला कि यह कैंसर का ट्यूमर नहीं है। बल्कि व्हाइट फंगस है। इसका आकार कम से कम 10 से 11 सेमी है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...