Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / खबर / निगेटिव कोविड टेस्ट को भी पॉजिटिव दिखा सकते हैं कुछ ड्रिंक्स, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

निगेटिव कोविड टेस्ट को भी पॉजिटिव दिखा सकते हैं कुछ ड्रिंक्स, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए हाल के दिनों में एट होम टेस्टिंग किट का इस्तेमाल बढ़ा है। कई बार लोग कोविड टेस्टिंग किट का इस्तेमाल घर में ही कोरोना संक्रमण की जांच के लिए करते हैं। इससे उन्हें पता चल जाता है कि वे कोविड-19 से संक्रमित हैं या नहीं, लेकिन एक नए अध्ययन में वैज्ञानिकों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। इस अध्ययन के मुताबिक, ऐसे कुछ ड्रिंक्स हैं, जो कोविड टेस्ट रिजल्ट पर असर डालते हैं और इससे फाल्स पाजिटिव रिजल्ट दिख सकता है। एट होम टेस्टिंग किट को लोग बेहतर विकल्प मानते हैं क्योंकि, इसमें सहूलियत होती है और आप बाहर जाने के एक्सपोजर से भी बचते हैं। संक्रमण के खतरे से बचने के लिए कई लोग सार्वजनिक जगहों पर टेस्टिंग के लिए नहीं जाना चाहते।

वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा नहीं है कि ये किट्स भरोसा करने लायक नहीं हैं, लेकिन अगर आपको निगेटिव नहीं, पॉजिटिव रिजल्ट चाहिए, तो ये बहुत आसान है। ऐसा दिखा पाना संभव है। इन्फेक्शस डिसीज पर रिसर्च करने वाले शोधकर्ताओं ने पाया है कि कोविड-19 टेस्ट पर कुछ ड्रिंक्स का असर पड़ता है। जर्मनी की ट्यूबिनजेन विश्वविद्यालय में ट्रोपिकल मेडिसिन का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों के एक समूह ने हाल ही में इंटरनेशनल जर्नल आफ इनफेक्शस डिसीज में इस अध्ययन को प्रकाशित किया है।

अध्ययन में वैज्ञानिकों ने कहा कि पीसीआर कोविड टेस्ट अभी भी एक्यूरेसी का गोल्ड स्टैंडर्ड हैं। वहीं सेल्फ टेस्टिंग कोविड-19 एंटीजेन किट्स भी ऑन टार्गेट होते हैं। स्कूल, वर्कप्लेस, घरों इन सभी जगहों पर ऐसी किट्स का इस्तेमाल किया जाता है और इससे एक्यूरेट टेस्ट रिजल्ट भी आए हैं, लेकिन इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने कहा कि कुछ तरीके हैं, जिससे इस किट को इस्तेमाल करने वाला अगर चाहे तो कोरोना टेस्ट को फैब्रिकेट कर इसे पॉजिटिव दिखा सकता है।

इसके लिए कोविड-19 लेटेरल फ्लो टेस्ट कैसेट्स पर रोज पीने वाला कोई ड्रिंक डाल दिया जाए तो यह टेस्ट रिजल्ट पर असर डाल सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि सभी सॉफ्ट ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक, अल्कोहल, कमर्शियली बॉडल्ट मिनरल वॉटर और कार्बोनेटेड मिनरल वाटर टेस्टिंग किट पर रेड टेस्ट लाइन दिखा सकते हैं। किट पर रेड टेस्ट लाइन पॉजिटिव इंफेक्शन को दिखाती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, इसकी वजह यह है कि इन सॉल्यूशंस में पीएच ऑल्टर्ड होता है, जो टेस्ट लाइन में कोटेड एंटीबॉडीज के फंक्शन को मॉड्यूलेट करता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि अगर घर पर कोरोना टेस्ट किट का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो नतीजे एकदम ठीक आते हैं।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...